For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सरपंचों की मांगें मानकर मुख्यमंत्री ने किया सराहनीय कार्य : कंवरपाल

08:58 AM Jul 16, 2024 IST
सरपंचों की मांगें मानकर मुख्यमंत्री ने किया सराहनीय कार्य   कंवरपाल
जगाधरी में आयोजित जिला सरपंच सम्मेलन में मंच पर मौजूद कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर, विधायक घनश्याम दास अरोड़ा व अन्य नेता। -निस
Advertisement

जगाधरी, 15 जुलाई (निस)
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र में राज्य स्तरीय सम्मेलन में प्रदेश के सरपंचों की मांगों को मानकर उनके अधिकारों में वृद्धि करके ऐतिहासिक निर्णय लिया है।
यह विचार सोमवार को जिला की सरपंच एसोसिएशन की ओर से जगाधरी के एक पैलेस में आयोजित जिला स्तरीय सरपंच सम्मेलन में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर ने अपने संबोधन में व्यक्त किये। समारोह में पहुंचने पर सरपंच एसोसिएशन के पदाधिकारियों, सदस्यों व सरपंचों ने संयुक्त रूप से कृषि मंत्री को पगड़ी पहनाई व तलवार भेंट कर उनका सम्मान किया। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सरपंचों की मांगों को स्वीकार कर एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस फैसले से प्रदेश के सरपंचों में खुशी का माहौल बना हुआ है। उन्होंने बताया कि उन्होंने भी कई बार सरपंचों की मांगों को सरकार के समक्ष रखा।
सरकार की घोषणा के अनुसार अब सरपंच ई-टेंडरिंग के बगैर 21 लाख रुपए तक के विकास कार्य अपनी ग्राम पंचायतों में करवा सकेंगे। इससे पहले यह लिमिट 5 लाख रुपये थी। इसके साथ ही सरपंचों को टीए/डीए देने की भी मुख्यमंत्री ने घोषणा की है।
इतना ही नहीं अब सरपंच ग्राम पंचायतों के कार्यों के लिए अपनी गाड़ी या टैक्सी से यात्रा करने पर 16 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से यात्रा खर्च क्लेम कर सकेंगे।
टीएडीए क्लेम करने के बिल का अनुमोदन भी बीडीपीओ के स्तर पर ही हो जाएगा। मंत्री कंवर पाल ने पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों की वित्तीय शक्तियों में बढ़ोतरी किये जाने पर मुख्यमंत्री नायब सिंह का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि सरपंचों को विकास कार्यों के लिए विभिन्न शक्तियां प्रदान की जा रही हैं और जो कठिनाइयां सरपंचों के सामने आ रही थीं, उनका समाधान किया जा रहा है।
इस मौके पर विधायक यमुनानगर घनश्याम दास अरोड़ा, भाजपा के जिला प्रधान राजेश सपरा, चेयरमैन जिला परिषद रमेशचंद ठसका, जिला सरपंच एसोसिएशन प्रधान ठाठ सिंह, सरपंच एसोसिएशन प्रताप नगर के प्रधान विजय कुमार मिंटू, जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा प्रीति जौहर, जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा निश्चल चौधरी, पूर्व विधायक सढौरा बलवंत सिंह, भाजपा उपाध्यक्ष रामपाल नंबरदार, जिला महामंत्री सुरेंद्र बनकट, कृष्ण सिंगला, कुरुक्षेत्र सरपंच प्रधान जितेंद्र खारा, पंकज सरपंच बेगमपुर, रामेश्वर चौहान, देवेंद्र चावला आदि भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×