For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

केंद्र सरकार किसानों को बांट कर कमजोर करना चाहती है : राकेश टिकैत

07:16 AM Sep 03, 2024 IST
केंद्र सरकार किसानों को बांट कर कमजोर करना चाहती है   राकेश टिकैत
राजपुरा में आयोजित किसान मेले में संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रधान राकेश टिकैत और विधायक नीना मित्तल को सम्मानित करते आयोजक। -निस

राजपुरा, 2 सितंबर (निस)
राजपुरा में दो दिवसीय किसान मेला आज से अनाज मंडी में शुरू हो गया। आज पहले दिन सयुंक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रधान राकेश टिकैत व विधायक नीना मित्तल ने शिरकत की। इसके अलावा पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन हरंचद सिंह बरसट, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहाकार बलतेज पन्नू, विधायक देव मान आदि ने भी शिरकत की। इस मौके पर आयोजकों की ओर से श्री टिकैत व नीना मित्तल को सम्मानित करने के साथ किसान अांदोलन में शहीद होने वाले परिवारों को भी सम्मानित किया गया। उत्तर भारत में लगाये गये इस किसान मेले में किसानी यंत्र व मशीनें आदि बनाने वाली 100 के लगभग कम्पनियों ने मशीनरी की प्रदर्शनी लगाकर किसानों को जानकारी दी।
इस मौके पर सयुंक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय प्रधान राकेश टिकैत ने आयोजकों की ओर से किसान मेले का आयोजन करने पर बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के मेलों से किसानों को किसानी के कार्य में आने वाले नये यंत्रों व बीज आदि की जानकारी एक ही जगह पर मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब एक ऐसा राज्य है, जहां पर नई तकनीक के यंत्रों से किसानी का कार्य किया जाता है। अन्य राज्यों से भी किसान इस तरह की जानकारी लेने के लिये पंजाब में आते रहते हैं। इस मौके पर टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को टुकड़ों में बांटने का कार्य कर रही है, इसलिये कुछ किसान जत्थेबंदियां अलग-अलग टुकड़ों में चंडीगढ़ व शम्भू में आंदोलन कर रही हैं। इस तरह के किसानों के और कई धड़े सामने आयेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने जो 23 फसलों पर एमएसपी देने का ऐलान किया है, उससे साफ है कि चुनावों से 15 दिन पहले घोषणा करना एक चुनावी स्टंट है। पंजाब में आम आदमी पार्टी की ओर से सभी फसलों पर एमएसपी देने का ऐलान करने के बाद भी अभी तक एमएसपी न देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी मांग तो केंद्र सरकार से है कि एमएसपी पर कानूनी गांरटी का कानून लाये। प्रदेश सरकार एमएसपी अपनी तरफ से नहीं दे सकती। उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र सरकार एमएसपी कानून सहित सभी मांगे पूरी नहीं करती तब तक किसानी आंदोलन चलते रहेंगे।
इस मौके पर विधायक नीना मित्तल ने किसान मेला राजपुरा में लगाने के लिये आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि इससे सभी किसानों को नई मशीनरी बीज आदि की सारी जानकारी एक जगह ही उपलब्ध हो जायेगी जिसका फायदा उठाकर किसान इस रंगले पंजाब को ओर भी खूबसूरत बनाने का कार्य करऐंगे। इस मौके पर विधायक कोआर्डीनेटर रतेश बंसल, शाम सुंंदर वधवा, अनाज मंडी प्रधान दविंदर बैदवान, रमेश पाहवा, अमरिंदर मीरी सहित अन्य भी मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement