For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बस के ब्रेक हुए फेल, सड़क से खदानों में उतरी

09:07 AM May 30, 2024 IST
बस के ब्रेक हुए फेल  सड़क से खदानों में उतरी
शाहाबाद में सड़क से उतर कर खदान में पहुंची हरियाणा रोडवेज की बस। -निस
Advertisement

शाहाबाद मारकंडा, 29 मई (निस)
बुधवार को प्रात: शाहाबाद में गांव रतनगढ़ कट के पास कुरुक्षेत्र से चंडीगढ़ जा रही हरियाणा रोडवेज कुरुक्षेत्र डिपो की बस के अचानक ब्रेक फेल हो गए, जिस कारण बस डिवाइडर को पार करते हुए कार गैराज के शेड को गिराते हुए और वहां खड़ी कार को टक्कर मारते हुए करीब सौ मीटर की दूरी पर खदान रूपी गड्ढे में जा पहुंची।
यह हादसा उस समय हुआ, जब बस को शाहाबाद में रतनगढ़ के पुल पर चढ़ने से पहले वहां बने एक कट से शाहाबाद शहर की तरफ प्रवेश करना था। हादसे के समय बस में करीब 45 यात्री सवार थे। सौभाग्यवश जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन तीन यात्रियों को हल्की चोटें आई हैं।
सूचना मिलते ही डायल 112 टीम के सुरेन्द्र सिंह मौके पर पहुंचे और घायल यात्रियों को एंबुलेंस की व्यवस्था करके उपचार के लिए एलएनजेपी कुरुक्षेत्र भेजा गया। प्रत्यक्षदर्शियों राजपाल व तेजपाल ने बताया कि जिस तरह से बस सड़क से उतरी है और उस समय अगर कोई व्यक्ति शेड के नीचे या वहां खड़ी कार में सवार होता तो कई लोगों की जान जा सकती थी।
वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों ने यह भी कहा कि सौभाग्य से बस खदान में जाकर सीधी खड़ी रही, अगर कहीं बस पलटती और सामने बनी बिल्डिंग से टकरा जाती तो जानमाल का बड़ा नुकसान हो सकता था। यात्रियों को हरियाणा रोडवेज की अन्य बसों से चंडीगढ़ के लिए रवाना कर दिया गया।

फिटनेस चैक कर, सुबह 6.40 पर चले थे : बस चालक

Advertisement

बस के चालक धर्मवीर ने बताया कि कुरुक्षेत्र डिपो में बस की फिटनेस जांच के बाद वह सुबह 6.40 पर कुरुक्षेत्र डिपो से चंडीगढ़ के लिए चले थे और नियमों के मुताबिक बस नियंत्रित गति पर थी, लेकिन जब बस शाहाबाद के गांव रतनगढ़ कट के पास पहुंची तो अचानक बस के ब्रेक फेल हो गए।
काफी प्रयास के बाद भी ब्रेक नहीं लग पाए। चालक ने बताया कि खतरे को भांपते हुए उसने बस को सड़क पर आगे बढ़ाने के बजाय बस का रुख खदानों की तरफ कर दिया। चालक ने कहा कि अगर बस सड़क पर आगे बढ़ती तो किसी अन्य वाहन से टकरा सकती थी और सड़क पर जा रहे लोगों को अपनी चपेट में ले सकती थी। चालक ने कहा कि जहां हादसा हुआ वहां सड़क पर किसी तरह की ब्रेक की रगड़ नहीं है।
बस चालक धर्मवीर और कंडक्टर विक्की ने बताया कि हादसे के तुरंत बाद इसकी सूचना कुरुक्षेत्र डिपो को दे दी गई थी।
बस में सवार यात्रियों प्रीति, गौरव, महेश, अनीता ने बताया कि बस जैसे ही सड़क से उतरी तो सभी यात्री अपनी-अपनी सीट से आगे की ओर लुढ़क गए और बीच बस में ही गिर गए। यात्रियों ने कहा कि भगवान का करिश्मा ही रहा है कि किसी भी यात्री को गंभीर चोट नहीं लगी है।
कार गैराज के मालिक यशपाल ने बताया कि बस की टक्कर से जहां शेड क्षतिग्रस्त हुआ है, वहीं मुरम्मत के लिए आई कार का भी काफी नुकसान हुआ है। हादसे में हुए नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा रोडवेज कुरुक्षेत्र डिपो व पुलिस में शिकायत की गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×