For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नल्हरेश्वर मंदिर नूंह से शुरु हुई ब्रज मंडल शोभा यात्रा श्रृंगेश्वर मंदिर में संपन्न

07:40 AM Jul 23, 2024 IST
नल्हरेश्वर मंदिर नूंह से शुरु हुई ब्रज मंडल शोभा यात्रा श्रृंगेश्वर मंदिर में संपन्न
सोमवार को नूंह मेवात में ब्रज मंडल शोभायात्रा के दौरान गले मिलते दोनों समुदाय के लोग ।- हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 22 जुलाई (हप्र)
सावन के पहले सोमवार को नल्हरेश्वर मंदिर नूंह से दोपहर बाद करीब 1 बजे शुरू हुई ब्रज मंडल शोभा यात्रा शाम करीब 5 बजे श्रृंगेश्वर मंदिर सिंगार गांव में सफलतापूर्वक संपन्न हो गई।
ब्रज मंडल शोभा यात्रा में शामिल होने वाले साधु-संतों के साथ-साथ सनातन धर्म से संबंध रखने वाले सभी लोगों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई तो यात्रा का फूलों से स्वागत करने वाले मुस्लिम समाज के लोगों ने भी एकजुटता और आपसी सौहार्द की मिसाल पेश कर इतिहास कायम कर दिया। महंत योगेश्वर लाला ने पत्रकारों से कहा कि मेवात में ज्यादातर लोग सनातन धर्म से हैं। पांडव कालीन ऐतिहासिक प्राचीन मंदिर नूंह जिले में है। तीनों शिव मंदिर हैं। बृज क्षेत्र में यात्रा बहुत सफल रही।
डीएसपी पुन्हाना प्रदीप खत्री ने कहा कि ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा पूरी तरह से सफल रही। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे। उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा और पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह के आपसी तालमेल की वजह से यात्रा पूरे सौहार्दपूर्ण माहौल में सफलतापूर्वक संपन्न हुई है। पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था मजबूत है। इस बार कुछ नए प्रयोग सुरक्षा को लेकर किए गए। पूरे इलाके की काम्बिंग, वीडियोग्राफी कराई गई। ड्रोन के माध्यम से भी कराई गई। सड़कों पर 23 नाके लगाए गए। इसके अलावा डॉग स्क्वॉयड, घोड़ा पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, आरएएफ के जवानों के अलावा हरियाणा पुलिस के कमांडो लगाए गए। तकरीबन 2000 पुलिस के जवान लगाए गए थे।
जिला मेवात बार एसोसिएशन के प्रधान जाकिर हुसैन, पूर्व प्रधान ताहिर हुसैन रूपड़िया, रमजान चौधरी एडवोकेट, पूर्व प्रधान साजिद हुसैन इत्यादि ने कहा कि वकीलों ने भी यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया है।
नूंह के भाजपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि यह यात्रा शांतिपूर्वक तरीके से रवाना हो रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा में 10 -15 हजार लोग नलहरेश्वर महादेव मंदिर पर जलाभिषेक करने के लिए आए हैं।
कुलभूषण भारद्वाज एडवोकेट गुरुग्राम ने पत्रकारों से कहा कि पिछली बार का जो माहौल कट्टरपंथियों ने भाईचारे को खराब करने का काम किया। उसको लेकर हिंदू और मुस्लिम समुदाय चिंतित था।

वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह ने किया यात्रा का स्वागत

रक्षा वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय सिंह ने सोमवार को नूंह में आयोजित ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा का स्वागत किया। उनके साथ वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल, नलहरेश्वर मंदिर समिति के संरक्षण गुरुचरण सिंह मलिक सहित अन्य जिले के प्रबुद्ध लोगों ने भी यात्रा का स्वागत किया। मंत्री सोमवार को नलहरेश्वर मंदिर से झिर मंदिर व सिंगार मंदिर तक जलाभिषेक यात्रा के साथ-साथ रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×