For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जिला सोलन का सबसे बड़ा जोहड़ जी मेला आज से

06:53 AM Apr 02, 2024 IST
जिला सोलन का सबसे बड़ा जोहड़ जी मेला आज से
ऐतिहासिक धार्मिक स्थल जोहड़ जी साहिब का दृश्य।-निस
Advertisement

बीबीएन, 1 अप्रैल (निस)
जिला सोलन के तहत दून विधानसभा हल्के की पट्टा बड़ियां पंचायत के अधीन दो सप्ताह तक चलने वाला उत्तर भारत का प्रसिद्ध ऐतिहासिक जोहड़ जी मेला 2 अप्रैल से शुरू होगा। यह मेला जिला सोलन का सबसे बड़ा मेला है।
जोहड़ जी साहिब धार्मिक स्थल हिमाचल के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व दिल्ली के लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक है। हिंदू-सिख एकता का प्रतीक यह पावन स्थल गुरु नानक देव का चरण स्पर्श प्राप्त है। यह स्थल सोलन जिले के महलोग क्षेत्र में स्थित है, जहां हर तीसरे वर्ष (एक वर्ष छोड़कर) दो सप्ताह तक चलने वाला मेला लगता है। यह जिले का सबसे बड़ा मेला है। इस वर्ष यह मेला 20 चैत्र (2 अप्रैल को) से निश्चित किया गया है।
मेले में 2 से 5 अप्रैल तक पंजाब तथा हरियाणा के साथ-साथ अन्य राज्यों के श्रद्धालु माथा टेकने यहां पर पहुंचेंगे। 6-7 अप्रैल को संगत हिंडूर नालागढ़, 8-9 अप्रैल को अर्की बाघल व 10 से 14 अप्रैल तक संगत महलोग, कुठाड़, पटियाला और बाकी सभी पहाड़ी इलाके के श्रद्धालु जोहड़जी पहुंचेंगे।
यह पवित्र स्थल समुद्र तल से 4800 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। कसौली तथा सुबाथू से यह स्थल 35 किलोमीटर, शिमला से 80 किलोमीटर, सोलन व चंडीगढ़ से 60 किलोमीटर व बद्दी से 30 किलोमीटर की दूरी पर है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×