For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कलाकारों ने दर्शकों को खूब नचाया

10:26 AM Dec 11, 2023 IST
कलाकारों ने दर्शकों को खूब नचाया
कलाग्राम में राष्ट्रीय शिल्प मेले के समापन अवसर पर कलाकारों के साथ नृत्य का आनंद लेते लोग। -विक्की घारू
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 10 दिसंबर
क्राफ्ट मेला अपनी अमिट यादों के साथ रविवार को संपन्न हो गया। मेले ने इस साल भीड़ ने नया कीर्तिमान स्थापित किया। वीकेंड पर तो मेला प्रेमियों व दुकानदारों के लिए बेहद खास रहा। आखिरी दिन रविवार को भी मेला पूरे शबाब पर था। हर तरफ दर्शनार्थियों की भीड़ नजर आयी।

कलाग्राम में राष्ट्रीय शिल्प मेले के अवसर पर आग के गोले से निकलता एक कलाकार। -विक्की घारू

मेले की 10 दिवसीय यात्रा रविवार को पंजाबी गायक प्रभ गिल की लाइव परफॉर्मेंस के साथ पूरी हुई। इस 10 दिवसीय चंडीगढ़ राष्ट्रीय शिल्प मेले में सुंदर और पारंपरिक रूप से स्थापित स्टालों पर बनारसी रेशम, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के सूती वस्त्र, गुजरात और राजस्थान के आभूषण, कालीन, टेराकोटा और मिट्टी के बर्तनों की वस्तुएं और पश्चिम बंगाल के सूखे फूल जैसे उत्पादों की एक शृंखला प्रदर्शित की गई। जहां ट्राइसिटी के लोगों ने जमकर खरीदारी की। रविवार को सुबह का सत्र जम्मू कश्मीर के कलाकारों के लोक नृत्य धमाली की प्रस्तुति से शुरु हुआ। इसके बाद मिजोरम का लोक नृत्य चिरो, उत्तराखंड के कलाकारों की ओर से छपेली, हरियाणा के कलाकारों की ओर से घूमर,, मणिपुर का थांगटा और पंजाब के कलाकारों द्वारा भांगड़ा की प्रस्तुति दी गई। इस दौरान मेले में आए कई दर्शक भी कलाकारों के साथ खुद को थिरकने से रोक नहीं पाए। दोपहर के सत्र में सुखविंदर सुक्खी की ओर से पंजाबी लोक गायन की प्रस्तुति हुई। जिसमें सुक्खी ने सानू छड़ के वेख लयी और जट्ट दा पसंद मुंडा कर ले आदि गीत गाए। मेले में शाम के सत्र में मेघालय का लोक नृत्य वांगला, हिमाचल प्रदेश के कलाकारों की ओर से सिरमौरी नाटी, जम्मू-कश्मीर की ओर से गीतरु, पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा राईबेंसे, त्रिपुरा का लोक नृत्य होजागिरी, लद्दाख का लोकनृत्य बाल्टी, दादरा एवं नगर हवेली के कलाकारों की ओर से माछी, असम के कलाकारो द्वारा बिहू, उत्तर प्रदेश का लोक नृत्य मयूर और मणिपुर के कलाकारो द्वारा लाई हरोबा आदि की प्रस्तुति हुई।

Advertisement

प्रभ गिल के गीतों ने बांधा समां

मशहूर पंजाबी गायक प्रभ गिल ने अपने पंजाबी गाने मेरे कोई, शुक्र दातेया, तारेयां दे देश, किस्मत, लव यू ओये जैसे गानों से मंच पर धूम मचा दी। इस दौरान उन्होने कहा कि संगीत का कोई सीमित दायरा नहीं होता है। इसका रिश्ता आत्मा से होता है। इसी तरह मेलों के जरिए देश की विभिन्न संस्कृतियों और संगीत से लोगों को रूबरू होने का मौका मिलता है। इस दौरान प्रभ गिल ने अपने लेटेस्ट गानों के साथ पुराने गाने भी गाए। इसके अलावा लोगों ने गिल से अपने कई पसंदीदा गाने भी गवाएं। चंडीगढ़ के सेक्टर-17 स्थित पुलिस स्टेशन साइबर क्राइम की ओर से मेले में साइबर स्वच्छता मिशन के तहत एक जागरूकता वैन खड़ी की गई है। इन वैन और पम्फलेट की मदद से साइबर क्राइम से बचने और साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 1930 की जानकारी भी दी जा रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×