For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

देशभर में अपनी अलग पहचान बना चुका प्राचीन पंखा मेला : आफताब अहमद

10:43 AM Aug 20, 2024 IST
देशभर में अपनी अलग पहचान बना चुका प्राचीन पंखा मेला   आफताब अहमद
फरीदाबाद में सोमवार को रक्षाबंधन पर आयोजित पंखा मेले में आयोजक लखन कुमार सिंगला हरियाणा विधानसभा में उप नेता आफताब अहमद, विधायक नीरज शर्मा व विजय प्रताप सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए। -हप्र

फरीदाबाद, 19 अगस्त (हप्र)
हरियाणा विधानसभा में उप नेता एवं फरीदाबाद जिला कांग्रेस प्रभारी आफताब अहमद ने कहा कि रक्षाबंधन के पावन पर्व पर आयोजित होने वाला ऐतिहासिक पंखा मेला फरीदाबाद, हरियाणा ही नहीं अपितु देशभर में विख्यात है और इस मेले को देखने के लिए दूरदराज से लोग आते हैं। यह मेला हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है और ऐसे आयोजनों से हमारे समाज में सुख-समृद्धि और भाईचारे की भावना को बल मिलता है। विधायक आफताब अहमद सोमवार को ओल्ड फरीदाबाद के ऐतिहासिक पंखा मेला का बतौर मुख्यातिथि शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में एनआईटी क्षेत्र के विधायक पंडित नीरज शर्मा, पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया व पूर्व विधायक ललित नागर ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता लखन कुमार सिंगला ने आफताब अहमद, विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, ललित नागर, विजय प्रताप सिंह सहित अन्य अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। इससे पहले विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, ललित नागर व लखन सिंगला ने पंखा मेला कमेटी के साथ माता पथवारी मंदिर में पंखा चढ़ाया और पूजा-अर्चना की।
इस मौके पर विधायक नीरज शर्मा ने पंखा मेले के सफल आयोजन पर पंखा मेला कमेटी के पदाधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि फरीदाबाद में हमारे पूर्वजों ने वर्षों पूर्व एक शुरूआत की थी, जिसे हम धरोहर के रूप में निभाते आ रहे हैं। वहीं पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, ललित नागर व वरिष्ठ कांग्रेस नेता विजय प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि बताया जाता है कि फरीदाबाद में जब महामारी आई थी, उस दौरान मां पथवारी का पंखा उठाया गया था और महामारी समाप्त हो गई थी, तब से ही इस मेले की शुरूआत हुई, जो अब तक निंरतर जारी है।
इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने कहा कि पंखा मेला हमारे पूर्वजों की धरोहर है, जिसे हम संजोकर रखे हुए है और हर रक्षाबंधन पर इस मेले को भव्य रूप से मनाते हैं। उन्होंने कहा कि पंखा मेला आस्था और सामाजिक एकता की अनूठी मिसाल है।
इस मौके पर पंखा मेला कमेटी के चेयरमैन शिव शंकर भारद्वाज, कांग्रेसी नेता वासदेव अरोड़ा, गोल्डी बरेजा, सतीश सिंगला, सुरेंद्र अग्रवाल, हरविंद गुप्ता, बंटी ठाकुर, कर्मबीर खटाना, प्रेमचंद सैनी, सुरेंद्र बबली, खुशबू खान, यशवंती मलिक, राव महेंद्र, अनिल गुप्ता चांदी वाले, बालू सिंह एडवोकेट, दीपक रावत, गौरव लूथरा, अमित लूथरा, विजय कुमार, कपूर चंद अग्रवाल आदि मौजूद थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement