For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गोपालकों की धनराशि बढ़ाकर 1200 की : सुक्खू

07:14 AM May 17, 2024 IST
गोपालकों की धनराशि बढ़ाकर 1200 की   सुक्खू
Advertisement

शिमला, 16 मई (हप्र)
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि भाजपा ने गाय के नाम पर केवल राजनीति की है, जबकि गाय और गोपलकों के कल्याण के लिए वर्तमान कांग्रेस सरकार ने अनेकों योजनाएं बनाई है। उन्होंने आज शिमला में एक बयान में कहा कि बेसहारा पशुओं की समस्या का निदान करने के लिए राज्य सरकार ने निजी गौ-सदनों में आश्रित गौवंश को दिए जाने वाले अनुदान को भी 700 रूपये से बढ़ाकर 1200 रूपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त राज्य में बेसहारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, जो इन पशुओं को किसानों तथा स्थानीय समुदायों से परामर्श के के बाद गौ-अभयारण्यों तथा गौशालाओं में रखने बारे अपने सुझाव देगी, जिसका प्रावधान बजट 2024-25 में किया गया है। इन कदमों से बेसहारा पशुओं की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी और किसान फिर से खेती-बाड़ी की ओर आकर्षित होंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अनेक प्रभावी पग उठा रही है ताकि गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में आशातीत सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश की लगभग 90 प्रतिशत जनसंख्या गांवों में बसती है तथा सरकार की नीतियां एवं कार्यक्रमों को उनके आर्थिक स्तर को सशक्त करने के लिए बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पशुपालन तथा दूध उत्पादन को प्राकृतिक खेती से जोड़कर किसानों की आय में वृद्धि को सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पशुपालकों को उत्तम नस्ल के पशु उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से सोलन जिले के दाड़लाघाट में कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जाएगा, जहां कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां दूध पर समर्थन मूल्य प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गाय के दूध पर 45 रूपये प्रति लीटर तथा भैंस के दूध पर 55 रूपये प्रति लीटर समर्थन मूल्य पशु पालकों को सुनिश्चित किया जा रहा है।
सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार किसानों और पशु पालकों को दूध उत्पाद को उचित मूल्य सुनिश्चित करेगी तथा दूध से बनने वाले उत्पादों की गुणवत्ता पर भी ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं में पशुपालन से सम्बन्धित कौशल विकास के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से नये कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ करेगी। उन्होंने कहा कि दत्तनगर में दुग्ध विधायन संयंत्र में 50 हजार एलपीडी की क्षमता का एक अतिरिक्त संयंत्र आरम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऊना तथा हमीरपुर में आधुनिकतम तकनीक से दुग्ध विधायन संयंत्र स्थापित किये जा रहे हैं जिन पर लगभग 50 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

Advertisement

जयराम बताएं मंडी के लिए क्या कुछ नया किया : विक्रमादित्य


मंडी संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से पूछा है कि वह बताएं कि उन्होंने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में मंडी के लिये क्या कुछ नया किया? उन्होंने कहा कि जयराम मंडी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक हवाई अड्डे के निर्माण के सपने लोगों को दिखाते रहे जो पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्व.वीरभद्र सिंह ने मण्डी में आईआईटी और मेडिकल कॉलेज की सौगात दी। उन्होंने कहा कि अगर देश को जुमलेबाजों से बचाना है तो भाजपा को सत्ता से बाहर करना ही होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी पर कोई बात नहीं करती। वीरवार को बंजार व मनाली विधानसभा क्षेत्र के गड़ासा, कराडसू व नग्गर में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रदेश में देव संस्कृति के सरंक्षण में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह का बहुत बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर बड़ी-बड़ी बातें तो करती है पर उस पर अमल नहीं करती। उन्होंने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेताओं को दर किनार करते हुए एक ऐसी अभिनेत्री को अपना प्रत्याशी बनाया है जिसे न तो धर्म का ही कोई ज्ञान है और न ही प्रदेश की संस्कृति की कोई जानकारी। उन्होंने कहा कि गौमाता के भक्षक कभी भी देव संस्कृति के लिये स्वीकार्य नहीं हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement