For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चेहरों की मुस्कुराट से खुद के दर्द छुपाने का हुनर

11:26 AM Apr 13, 2024 IST
चेहरों की मुस्कुराट से खुद के दर्द छुपाने का हुनर
Advertisement

फिल्मी सितारे एक्टिंग से लोगों के दिलों पर तो छाप छोड़ते ही हैं। जब प्रशंसकों से मिलते हैं, तो उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कुराहट होती है। वे अपने दर्द, बीमारी को जाहिर नहीं करने का हुनर बखूबी जानते हैं। जबकि, कई सितारों की दुनिया बीमारियों के संक्रमण काल से गुजर रही है। दो बड़े कलाकारों इरफ़ान खान और ऋषि कपूर की कैंसर से हुई मौत ने सिनेमा जगत के साथ फिल्मों के शौकीनों को भी हिला दिया। हाल ही में टीवी एक्टर ऋतुराज सिंह ने भी रोग के कारण दुनिया से विदा ले ली।

हेमंत पाल

बॉलीवुड में जब कोई कलाकार किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित होता है, तो उससे फिल्म से जुड़े कई लोग प्रभावित होते हैं। लेकिन, यह तय है कि बीमारी से कोई भी मुक्त नहीं है, फिर वह कितना भी बड़ा कलाकार ही क्यों न हो। बॉलीवुड में कई नामचीन लोग किसी न किसी बीमारी की गिरफ्त में हैं। कुछ की बीमारी जगजाहिर है, कुछ ने छुपा रखी है। लेकिन, बीमारी वो बला है जो कभी छुपी नहीं रहती। पहले के दौर में फिल्मी कलाकारों को लगता था कि अगर उनकी बीमारी की बात उनके चाहने वालों तक पहुंची, तो उनके कैरियर पर असर पड़ेगा। हो सकता है काम भी न मिले। लेकिन, अब तो कलाकार खुद सोशल मीडिया पर बीमारी का खुलासा करते हैं। लेकिन, पहले बीमारी को छुपाया जाता था। मधुबाला, किशोर कुमार, मीना कुमारी और गीता बाली की बीमारी का अंत तक किसी को पता
नहीं चला।

Advertisement

स्टार जो कर रहे रोगों का सामना

बॉलीवुड का इतिहास फिल्मों से जुड़े लोगों की बीमारियों से भरा पड़ा है। कई बड़े कलाकार और डायरेक्टर जानलेवा बीमारियों का शिकार हुए। कुछ इलाज से ठीक भी हो गए। अमिताभ बच्चन जैसे महानायक कई बीमारियों से जूझते रहे हैं। करीब 40 साल पहले ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उन्हें लीवर सिरोसिस भी है, जो ‘कुली’ के सेट पर घायल होने के दौरान ब्लड ट्रान्सफ्यूशन से हुआ। उन्हें हेपेटाइटिस-बी भी हुआ था, जिसके चलते उनके लीवर का 75 फीसदी हिस्सा खराब हो गया। इसके अलावा वे अस्थमा, डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं। सलमान खान आज के सबसे सफल नायक हैं। लेकिन, वे भी लंबे समय से एक अजीब सी बीमारी से परेशान हैं। मेडिकल की भाषा में इसे ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया (प्रोसोपाल्जिया) कहा जाता है। यह चेहरे और जबड़े से जुड़ी ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को हमेशा झनझनाहट जैसा दर्द होता रहता है। ये बीमारी हज़ारों में एक को होती है। सलमान ने अमेरिका से इसका इलाज करवाया जिसके बाद वे बेहतर हैं।

बड़े अभिनेताओं की बीमारी भी बड़ी

शाहरुख खान भी अब तक शरीर के अलग-अलग हिस्सों की सर्जरी तक करा चुके हैं। बताया जाता है कि इसका कारण फिल्मों में डांस और एक्शन सीन हैं। फिल्म ‘कृष’ की शूटिंग के 2013 में रितिक रोशन ने कई एक्शन सीन किए थे। इसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ा। दो महीने तक सिरदर्द की शिकायत रहने के बाद जब उनका सीटी स्कैन और एमआरआई किया गया तो पता चला कि उनके दिमाग में क्लॉट है, इसे क्रोनिक सबड्यूरल हीमेटोमा कहा जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक सामान्यतः दिमाग की ऐसी स्थिति 65 साल की उम्र के बाद होती है। लेकिन, ऑपरेशन के बाद से रितिक ठीक हैं। मिथुन चक्रवर्ती को फिल्मों में अपने डांस स्टाइल के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन, इन दिनों वे अपनी खराब सेहत की वजह से चर्चा में हैं। मिथुन को कोलकाता के एक प्राइवेट हॉस्पिटल भर्ती कराया गया था। उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी। दरअसल, उन्हें इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर स्ट्रोक हुआ था। यह हार्ट से जुड़ी एक स्थिति है। इस प्रकार के स्ट्रोक में ब्रेन की तरफ ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट आने लगती है। ब्रेन में रक्त का संचार स्लो होने के कारण ब्रेन को ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिससे ब्रेन डैमेज का रिस्क बढ़ जाता है। इसे दुनिया की 10 घातक बीमारियों में एक माना जाता है। संजय दत्त ने भी 2020 में एक सोशल मीडिया पोस्ट में इस बात की पुष्टि की थी कि उन्हें कैंसर है। उनका देश और विदेश में इलाज हुआ। वरुण धवन ने भी खुलासा किया कि वे वेस्टिबुलर हाइपर फंक्शन नामक बीमारी के शिकार हैं।

Advertisement

चपेट में कई अभिनेत्रियां भी

70 के दशक की चर्चित अभिनेत्री मुमताज ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित रहीं। साल 2000 में उन्हें इस बीमारी का पता चला और इसका इलाज हुआ। सोनाली बेंद्रे, लीजा रे, मनीषा कोइराला, आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप कुछ ऐसे नाम हैं, जिन्होंने कैंसर को मात दी। अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने भी ब्रेन डिसऑर्डर एपिलेप्सी की समस्या होने की बात कही थी। इसमें मरीज को मिर्गी के दौरे आते हैं। खूबसूरत अभिनेत्री यामी गौतम स्किन से जुड़ी बीमारी से पीड़ित हैं। इसे स्किन कंडीशन केराटोसिस पिलारिस कहा जाता हैं। अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर को इंडस्ट्री की स्टाइलिश एक्ट्रेस कहा जाता है। सोनम अपनी फिटनेस का भी काफी ख्याल रखती हैं। लेकिन, टीन एज में वे डायबिटीज से पीड़ित रह चुकी हैं। सोनम ने डाइट कंट्रोल करके इस बीमारी से निजात पायी।

कैंसर का कहर सबसे ज्यादा

कलाकारों पर सबसे ज्यादा कहर बरपाया कैंसर ने। ऋतुराज सिंह, ऋषि कपूर, इरफ़ान खान से पहले फिरोज खान, राजेश खन्ना, विनोद खन्ना, टॉम आल्टर और उससे पहले नरगिस और पृथ्वीराज कपूर भी कैंसर के सामने हार चुके हैं। राकेश रोशन को भी गले का कैंसर बताया गया है। साल 2007 में सैफ अली खान को छाती में दर्द की तकलीफ हुई थी। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें दिल का हल्का दौरा पड़ा था। उसके बाद से सेहत को लेकर ज्यादा सचेत हो गए हैं। ऐसा नहीं कि आज के कलाकारों को ही बीमारियां हो रही हैं। गुजरे जमाने के राज कपूर भी दमे का शिकार हुए थे। जाने-माने अभिनेता दिलीप कुमार दुनिया से विदा हो चुके हैं। वे लंबे समय तक किडनी की समस्या से जूझते रहे। एक्ट्रेस साधना ऐसे रोग से बीमार हुईं, जिसका इलाज आज 50 पैसे की गोली से हो जाता है। बचपन में चेचक का टीका न लगने से गीताबाली को जान गंवानी पड़ी थी। पृथ्वीराज कपूर कैंसर का शिकार होने वाले पहले फिल्म सितारा थे। उनके बेटे शम्मी कपूर ने अपने जीवन की सांझ डायलिसिस करते गुजारी। जुबली फिल्मों के सितारे राजेंद्र कुमार भी बीमारी का ही शिकार हुए थे। फ़िल्मी दुनिया के वे सितारे खुशनसीब हैं, जो दर्द से कराहकर और इलाज कराकर आज दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। लेकिन, ऐसी किस्मत संजीव कुमार, विनोद मेहरा, अमजद खान, संगीतकार आदेश श्रीवास्तव, टॉम आल्टर, फिरोज खान, लक्ष्मीकांत बेर्डे, नरगिस, मीना कुमारी, मधुबाला और गीता बाली जैसे लोगों की नहीं रही। ये सभी किसी न किसी बीमारी का असमय शिकार हुए थे। लेकिन, बीमारी किसी की लोकप्रियता से प्रभावित नहीं होती। जब बीमारी को आना होता है, तो वो कोई पहचान नहीं देखती कि उसका शिकार होने वाला इरफ़ान खान है, ऋषि कपूर है या कोई आम आदमी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×