For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टेक्सटाइल नगरी के सिविल अस्पताल को ‘आक्सीजन’ की दरकार

06:41 AM Jul 10, 2024 IST
टेक्सटाइल नगरी के सिविल अस्पताल को ‘आक्सीजन’ की दरकार
पानीपत का सिविल अस्पताल। -वाप्र
Advertisement

महावीर गोयल/वाप्र
पानीपत, 9 जुलाई
देश-विदेश में प्रसिद्ध टेक्सटाइल नगरी के नागरिक अस्पताल को ‘आक्सीजन’ की बहुत दरकार है। अस्पताल में न तो चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं और न ही चिकित्सक। जीटी रोड पर होने के कारण अस्पताल में हादसों के मामले अधिक आते हैं। ट्राॅमा सेंटर, क्रिटिकल केयर सेंटर, आईसीयू तक न होने के कारण अस्पताल से ज्यादातर रोगियों को पीजीआई रोहतक, खानपुर रैफर किया जाता है। 200 बेड का यह अस्पताल 150 बेड की सुविधाएं भी नहीं दे पा रहा है। आमतौर पर यहां 1800-1900 की ओपीडी होती है। इन दिनों 1300-1400 रोगी ओपीडी में आ रहे हैं।
टैक्सटाइल इंडस्ट्री होने के कारण यहां सांस संबंधी अधिक रोगी आते हैं। यहां चेस्ट स्पेशलिस्ट डाक्टर का पद 8-10 साल से खाली पड़ा हुआ है। जिस कारण छाती से संबंधित रोगियों का इलाज नहीं हो पाता। अस्पताल में 86 पद चिकित्सकों के स्वीकृत हैं जबकि अस्पताल में 30 ही डाक्टर तैनात हैं। उनमें से भी कुछ अवकाश पर तो कुछ कोर्ट केस में उलझे रहते हैं।

लैब में जिला स्तर की सुविधाएं नहीं

जिला स्तरीय नागरिक अस्पताल में लैब भी छोटी बनी हुई है। थायरइाड के केस ज्यादातर आते हैं यहां को जांच सुविधा नहीं है। आम बीमारी बन चुकी शुगर की तीन महीने की जांच एचबीए-1 सी की जांच सुविधा भी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है।

Advertisement

एक डाक्टर के भरोसे अल्ट्रासाउंड

अस्पताल में एक ही अल्ट्रासाउंड उपलब्ध है। इसमें आम लोगों का नंबर ही नहीं पड़ता है। एक डाक्टर होने के कारण वह कभी कोर्ट केस में होता है तो कभी अवकाश पर। कम से कम दो अल्ट्रासाउंड की मशीनें व दो डाक्टर होने चाहिए। जच्चा बच्चा के केस में भी अल्ट्रासाउंड होते हैं। पोस्टमार्टम के केस भी होते हैं। आम आदमी का तो अल्ट्रासाउंड में नबंर ही नहीं मिलता। कई-कई सप्ताह में नंबर पड़ता है।

''नागरिक अस्पताल में चिकित्सकों की कमी है। उनकी डिमांड भेजी हुई है। आईसीयू की सुविधा जल्द ही चालू होने वाली है। इसके लिए स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है। क्रिटिकल केयर सेंटर प्रस्तावित है। जो केंद्र सरकार की मदद से बनाया जाना है। अस्पताल में सहायक चिकित्सकों की कमी अधिक है।
-जयंत आहुजा, सिविल सर्जन पानीपत

Advertisement

सिटी स्कैन उपलब्ध एमआइआई की सुविधा नहीं

अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा तो मिल रही है लेकिन एमआरआई की सुविधा नहीं है। इसके लिए लोगों के दिल्ली जाना पड़ता है। नागरिक अस्पताल में न्यूरोलोजिस्ट, कार्डोलोजिस्ट उपलब्ध नहीं है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×