For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

वोट डालकर परख रहे ईवीएम की सच्चाई

08:03 AM Jan 05, 2024 IST
वोट डालकर परख रहे ईवीएम की सच्चाई
यमुनानगर में बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय में स्थापित बूथ में ईवीएम की गुणवत्ता की जांच लोग। -हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 4 जनवरी
चुनाव परिणाम के दौरान हारने वाली पार्टियां अक्सर ईवीएम में गड़बड़ी, ईवीएम को हैक करने के आरोप लगाती हैं। इसी वर्ष लोकसभा, हरियाणा विधानसभा और नगर निगम के चुनाव होने हैं, जिसमें ईवीएम का प्रयोग होगा। चुनाव में ईवीएम को लेकर कोई आरोप न लगा ले, इसी को लेकर और विशेष रूप से नए मतदाता को जागरूक करने के लिए सभी जिलों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
चुनाव आयोग ने ईवीएम को लेकर भ्रांतियां दूर करने के लिए विशेष अभियान चलाया है। अभियान के तहत लघु सचिवालय में एक बूथ स्थापित किया गया है। जिसमें बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवी पेट यूनिट लगायी है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति, कोई भी संस्था का प्रतिनिधि, राजनीतिक दल का प्रतिनिधि आकर स्वयं पूरी कार्य प्रणाली को जांच सकता है। यहां काफी लोग आ रहे हैं। स्वयं ईवीएम का बटन दबाते हैं, उसके बाद वीवी पेट पर पता लगता है कि जहां बटन दबाया क्या वही मतदान हुआ है। लोगों ने ईवीएम में मतदान के बाद अपना अनुभव सांझा किया। ईवीएम की कार्यप्रणाली के बारे में बताने के लिए आईटीआई के इंस्पेक्टर मनोज कुमार मौजूद है। उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं को जागरूक करने, पहली बार मतदान करने वालों को कोई दिक्कत न आए, उसको लेकर और लोगों की भ्रांतियां को दूर करने के लिए यह बूथ स्थापित किया गया है।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि कई बार अफवाह फैलती है कि ईवीएम को मेनूप्लेट किया जा सकता है, उसमें छेड़छाड़ की जा सकती है। इन्हीं भ्रांतियां को दूर करने के लिए लघु सचिवालय में विशेष बूथ बनाया गया है। जिसमें बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवी पेट मशीन स्थापित की गई है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का आह्वान किया कि वे यहां आकर ईवीएम चेक करें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×