मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कठुआ में आतंकी हमला, 5 जवान शहीद

06:53 AM Jul 09, 2024 IST
Advertisement

कठुआ/जम्मू, 8 जुलाई (एजेंसी)
जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले के माचेडी इलाके में सेना के वाहन पर घात लगाकर किये गए आतंकी हमले में पांच जवान शहीद हो गए और पांच अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने सेना के वाहनों को निशाना बनाकर एक ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की। ये वाहन कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर लोहई मल्हार में बदनोता गांव के पास अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे माचेडी-किंडली-मल्हार मार्ग पर नियमित गश्त पर थे। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन आतंकवादी नजदीक के जंगलों में भाग गए। आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही।
एक अधिकारी ने कहा, ‘कुल 10 सैनिक घायल हुए और चोटों के चलते उनमें से पांच की मृत्यु हो गई।’ अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों को मार गिराने के लिए इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गये हैं। माना जाता है कि इन आतंकियों ने हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ की थी और वे ऊंचाई वाले स्थानों पर जा रहे थे। पिछले चार सप्ताह में कठुआ जिले में यह दूसरी बड़ी वारदात है। तलाश एवं घेराबंदी अभियान के दौरान 12 एवं 13 जून को भीषण मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए थे तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक जवान की जान चली गई थी।
डोडा जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ के पखवाड़े भर के अंदर यह आतंकी हमला हुआ। उस मुठभेड़ में, 26 जून को तीन विदेशी आतंकी मारे गए थे। इससे पहले, नौ जून को आतंकवादियों ने रियासी जिले में शिव खोड़ी मंदिर से श्रद्धालुओं को ला रही एक बस पर हमला किया था, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी और 41 अन्य घायल हो गए थे।

बिटकॉइन के जरिये टैरर फंडिंग का खुलासा

टैरर फंडिंग के मामलों की जांच कर रही राज्य अन्वेषण एजेंसी (एसआईए) ने एक व्यक्ति को बिटकॉइन के जरिये आतंकवादी संगठनों को जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने में हिंसा करने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने की गतिविधि में संलिप्त पाया है। एसआईए ने इलाके में टैरर फंडिंग में संलिप्त व्यक्ति की पहचान के लिए सार्वजनिक अनुरोध जारी किया है। एसआईए के एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान, एसआईए को जानकारी मिली कि उक्त व्यक्ति बिटकॉइन व्यापार के माध्यम से आतंकवादी संगठनों तक धन पहुंचा रहा है; इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हिंसा और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में एसआईए ने 2022 में कश्मीर घाटी में प्राथमिकी दर्ज की थी। अधिकारी ने बताया कि एसआईए ने आरोपी की पहचान करने में जनता की मदद लेने के वास्ते सार्वजनिक नोटिस जारी किया है और उसकी तस्वीर जारी की है। अधिकारियों ने बताया कि अगस्त 2022 में एसआईए ने आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण के लिए बिटकॉइन के माध्यम का इस्तेमाल करने के आरोपों की जांच के तहत केंद्र शासित प्रदेश में कई स्थानों पर छापेमारी की थी। पाकिस्तान में बैठे आतंकवादियों के आका जम्मू-कश्मीर में हिंसा भड़काने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए अपने एजेंट को पैसे भेज रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
5 जवान शहीदजम्मू-कश्मीर में कठुआ जिलेबिटकॉइन के जरिये टैरर फंडिंग
Advertisement