For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पावर ग्रिड लाइन बिछाने को लेकर नाहरा गांव में दूसरे दिन भी तनातनी

08:55 AM Apr 02, 2024 IST
पावर ग्रिड लाइन बिछाने को लेकर नाहरा गांव में दूसरे दिन भी तनातनी
सोनीपत के गांव नाहरा में सोमवार को महिला किसानों व पुलिस बल के बीच होती खींचतान। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 1 अप्रैल (हप्र)
गांव नाहरा में पावर ग्रिड की हाईटेंशन लाइन बिछाने के लिए टावर लगाने को खोदे गये गड्ढ़ों में पहले दिन किसानों द्वारा मिट्टी से भरने के बाद अब कंपनी ने पुलिस की मौजूदगी में खुदाई का काम शुरू करा दिया है। काम रुकवाने पहुंची गांव की महिलाओं और पुलिस के बीच जमकर खींचतान हुई। वहीं, पहले दिन हुए हंगामे में शामिल 16 नामजद समेत करीब 100 किसानों के खिलाफ कुंडली थाना पुलिस ने अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है।
बता दें कि गुजरात के कच्छ से शुरू हुई हाई ट्रांसमिशन लाइन के हिस्से में औचंदी से सोनीपत के गांव माहरा तक एक लाइन बिछाई जा रही है, जिसका रास्ते में पडऩे वाले गांव नाहरा के किसान विरोध कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि उनकी जमीन का मार्केट रेट के हिसाब से मुआवजा नहीं दिया जा रहा। कई सप्ताह पहले किसानों को हिरासत में लेकर कंपनी ने टावर लगाने का काम भी शुरू करा दिया था, लेकिन उसके बाद से किसान धरने पर बैठे हुए हैं।
यही नहीं, इस मामले में कंपनी व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किसानों की कई बार बैठक भी हो चुकी हैं, लेकिन कोई हल नहीं निकला। इस बीच रविवार को किसानों ने प्रशासन व कंपनी पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए पावर ग्रिड का काम बंद करवा दिया। साथ ही रविवार को नाहरा धरनास्थल पर पंचायत का आयोजन किया गया था, जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा, भारतीय किसान यूनियन के अलावा दहिया चौबीसा व गांव नाहरा के ग्रामीणों ने भाग लिया था। फैसला लिया गया था कि मुआवजा मिलने तक काम नहीं होने दिया जायेगा। साथ ही रविवार को किसानों ने टावर लगाने के लिए अब तक खोदे गये गड्ढ़ों को जेसीबी की मदद से भरा दिया। इस दौरान पुलिस के साथ किसानों की झड़प भी हुई थी।
इसी क्रम में दूसरे दिन सोमवार को मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती में कंपनी ने फिर से गड्ढ़ों को खोदने का काम शुरू किया तो फिर से गांव की महिलाएं व किसान मौके पर पहुंच गये और विरोध किया। इस दौरान कुछ महिलाएं जेसीबी को रुकवाने पहुंची लेकिन महिला पुलिस दस्ते ने उन्हें रास्ते में ही रोक दिया और मौके पर नहीं पहुंचने दिया।

Advertisement

प्रशासन व कंपनी प्रतिनिधियों के साथ सिरे नहीं चढ़ी बात

सोमवार को मुआवजे को लेकर किसानों की प्रशासन व कंपनी प्रतिनिधियों के साथ बात सिरे नहीं चढ़ सकी। बताया गया है कि कंपनी आर्बिटल रेल कोरिडोर की तर्ज पर मुआवजा देने को तैयार है, लेकिन किसान मार्केट रेट से कम पर समझौता करने को तैयार नहीं है। नाहरा प्रधान उमेश दहिया ने बताया कि मंगलवार को धरना स्थल पर फिर से पंचायत होगी, जिसमें आगामी रणनीति को लेकर फैसला लिया जायेगा।

कंपनी उपमहाप्रबंधक की शिकायत पर 16 नामजद समेत 100 किसानों पर केस दर्ज

कुंडली थाना पुलिस ने 16 नामजद समेत 100 किसानों पर सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, धमकी देने व सरकारी अधिकारियों से दुव्र्यवहार करने के आरोप में केस दर्ज किया है। नामजद किसानों में कई किसान नेता भी शामिल हैं। इनमें भाकियू के युवा जिला अध्यक्ष वीरेंद्र पहल, संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य रवि आजाद, नाहरा के सरपंच उमेश दहिया, जिला पार्षद राकेश, सतेंद्र, बलजीत डागर, प्रवीन दहिया, जयभगवान, हसंराज राणा, राजेश दहिया, ओमप्रकाश, नसीब, रोजी देवी, सावित्री देवी, संतोष व दया समेत अनेक अन्य किसान शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement