For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

देवीलाल चौक के पास 4.11 करोड़ से अंडरपास के टेंडर जारी

07:53 AM Apr 18, 2024 IST
देवीलाल चौक के पास 4 11 करोड़ से अंडरपास के टेंडर जारी
शहर के देवीलाल चौक के पास बंद रेलवे फाटक, जहां 4.11 करोड़ से अंडरपास निर्माण के टेंडर जारी हुए हैं। -हप्र
Advertisement

जींद, 17 अप्रैल (हप्र)
शहर में देवीलाल चौक के पास बंद की गई रेलवे फाटक पर 4.11 करोड़ की लागत से कम ऊंचाई वाला रेलवे अंडरपास बनेगा। इसके निर्माण के लिए रेलवे ने टेंडर जारी कर दिए हैं। अंडरपास निर्माण के सिलसिले में रेलवे अधिकारियों ने मंगलवार शाम साइट का निरीक्षण किया और व्यापारियों के प्रतिनिधियों से इसकी ड्राइंग पर चर्चा की।
इस अंडरपास निर्माण के टेंडर जारी होना जींद के व्यापारियों की बड़ी जीत है। अंडरपास निर्माण से भारत और पाकिस्तान की तरह दो हिस्सों में बंटा शहर फिर से आपस में जुड़ेगा और इससे उन व्यापारियों की रोजी-रोटी फिर चल निकलेगी, जो लगभग डेढ़ साल पहले रेलवे फाटक बंद होने के साथ बंद हो गई थी। देवीलाल चौक के पास पहले रेलवे फाटक थी। डेढ़ साल पहले रोहतक रोड से सिटी रेलवे स्टेशन तक अंडरपास निर्माण के बाद रेलवे फाटक को बंद कर दिया गया था। फाटक बंद हुई तो शहर दो हिस्सों में भारत और पाकिस्तान की तरह बंट गया था। सैंकड़ों व्यापारियों की रोजी-रोटी इससे बंद हो गई थी।
किसी की मौत पर अर्थी भी जान जोखिम में डाल रेलवे लाइन पार कर श्मशानघाट पर ले जानी पड़ती थी। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल और दूसरे व्यापारिक संगठनों ने बंद फाटक पर कम ऊंचाई वाले अंडरपास के निर्माण की मांग को लेकर धरने-प्रदर्शन किए थे। रेलवे प्रशासन ने फरवरी में देवीलाल चौक के पास कम ऊंचाई वाले अंडरपास के निर्माण को मंजूरी दी थी। बाद में लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के चलते इसके निर्माण के टेंडर खतरे में पड़ गए थे। इससे व्यापारियों और दूसरे लोगों में नाराजगी थी।

रास्ते की जंग में व्यापारियों की जीत, निर्माण के टेंडर जारी

देवीलाल चौक की रेलवे लाइन पर रास्ते की मांग को लेकर शहर के व्यापारियों ने जो लंबी जंग लड़ी थी, उसमें अब जीत व्यापारियों की हुई है। रेलवे ने अंडरपास निर्माण के 4.11 करोड़ के टेंडर मंगलवार को जारी कर दिए। 10 मई तक टेंडर आवेदन जमा करवाए जा सकेंगे। 26 मई को टेंडर खुलेंगे। 6 महीने में निर्माण पूरा करना होगा।

Advertisement

अब निर्माण का श्रेय लेने की होड़

शहर के देवीलाल चौक के पास रेलवे अंडरपास निर्माण के टेंडर जारी होने के बाद इसका श्रेय लेने को होड़ शुरू हो गई है। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिला प्रधान महावीर कंप्यूटर और उनके साथियों ने कहा कि यह व्यापारियों के संघर्ष की जीत है। यहां अंडरपास निर्माण के लिए व्यापारियों, दुकानदारों ने लंबी लड़ाई लड़ी। पूर्व डीसी डॉ. मनोज कुमार और वर्तमान डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने अंडरपास निर्माण को मंजूरी दिलवाने में सहयोग किया। दूसरी तरफ जींद के भाजपा विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने कहा कि उनके प्रयासों से अंडरपास निर्माण को मंजूरी मिली और अब निर्माण के टेंडर जारी हुए हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×