मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बम भोले के जयकारों से गूंजे मंदिर और शिवालय

10:22 AM Jul 16, 2023 IST
सोनीपत के जटवाड़ा स्थित शिव मंदिर में शनिवार को जलाभिषेक करते विधायक सुरेंद्र पंवार। -हप्र

भिवानी, 15 जुलाई (हप्र)
शनिवार को शिवरात्रि की धूम रही। श्रद्धालुओं ने सुख, समृद्धि के लिए भगवान शिव का जलाभिषेक किया और विश्व कल्याण की प्रार्थना की। शनिवार सुबह से मंदिरों में शिवभक्तों की भारी भीड़ देखी गई। शिवभक्तों ने नाच-गाकर जलाभिषेक किया। बम-बम भोले के जयकारे लगाते शिवभक्तों ने श्रद्धा एवं उल्लास से यह पर्व मनाया। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर मौसमी सब्जी, फल, धतूरा, दुग्ध व गंगाजल चढ़ाकर भगवान से सुख-समृद्धि की कामना की। हरिद्वार से कांवड़ में गंगाजल लेकर पहुंचे कांवड़ियों की तादाद भी इस बार गत वर्षों के मुकाबले अधिक देखी थी। उन्होंने बड़ी धूमधाम से शहर के विभिन्न शिव मंदिरों पर कांवड़ चढ़ाई। प्रसिद्ध एवं प्राचीन जाहरगिरी आश्रम के पीठाधीश्वर अंतर्राष्ट्रीय श्रीमहंत अशोक गिरी एवं जोगीवाला मंदिर के महंत वेदनाथ महाराज ने कहा कि शनिवार सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी रही। यह पर्व शांति-सद्भावना को समर्पित है।
पंवार ने की सुख-समृद्धि की कामना
सोनीपत, 15 जुलाई (हप्र)
विधायक सुरेंद्र पंवार ने शिवरात्रि के पर्व पर जटवाड़ा स्थित शिव मंदिर में पहुंचकर जलाभिषेक किया और शहवासियों के सुख-समृद्धि की कामना की। साथ ही विधायक ने हरिद्वार से कांवड लेकर सोनीपत पहुंचे शिवभक्तों का स्वागत भी किया। विधायक पंवार ने कहा कि भगवान शिव देवों के देव महादेव ही नहीं बल्कि उन्हें उनके व्यक्तिव को कई गुणों की वजह से सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। विधायक सुरेंद्र पंवार ने ककरोई रोड स्थित श्रीनिवास पूर्व पार्षद द्वारा आयोजित भंडारे तथा शंभु दयाल स्कूल में आयोजित भव्य भजन संध्या में भी शिरकत की।
सफीदों में 10 हजार कांवड़
सफीदों (निस) : शिवरात्रि पर इस बार क्षेत्र में 10 हजार से अधिक कांवड़ियों हरिद्वार से गंगाजल की कांवड़ लेकर आये। अनेक श्रद्धालु समूहों में बड़े वाहनाें के साथ हरिद्वार गये। इनमें अनेक ऐसे हैं जो तय समय पर कांवड़ तो ले आए लेकिन उनके वाहन मुजफ्फरनगर या इसके आसपास शनिवार सुबह तक जाम में फंसे थे। पहली बार इस इलाके से सैकड़ों की संख्या में वाहन हरिद्वार गए है। कांवड़ियों ने शनिवार को सफीदों के नागक्षेत्र, बड़ोद, बहादुरगढ़, भुराण व हाट के शिव मंदिरों में गंगाजल अर्पित किया।
मंदिरों में जलभराव के बीच भगवान शंकर का जलाभिषेक
चरखी दादरी (निस) : कई मंदिरों में जलभराव के कारण भक्तों को पानी के बीच होकर गुजरना पड़ा और भगवान शंकर का जलाभिषेक करना पड़ा। इस कारण जलाभिषेक करने पहुंचे भक्तों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जलभराव के चलते शिवभक्तों को मंदिरों में जलाभिषेक करना पड़ा। भक्तों ने महाशिवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध रहे। पिछले दिनों हुई बारिश के चलते कई इलाकों में कई-कई फुट तक पानी भर गया। बाहरी क्षेत्रों में मंदिरों में भी जलभराव था। इतनी परेशानी के बावजूद भक्तों मेें उत्साह चरम पर था। कांवड़ियों ने बोल बम के नारों के साथ गंगाजल से भगवान शंकर का जलाभिषेक किया। डाक कांवड़ लेकर आने वाले भक्तजनों के मध्यनजर कई स्थानों पर पुलिस की तैनाती की गई है ताकि यातायात संबंधी या कोई दूसरी परेशानी ना उठानी पड़े।
जींद (हप्र) :शहर के रानी तालाब स्थित भूतेश्वर तीर्थ, सफीदों गेट स्थित शिव मंदिर,कृष्णा कालोनी समेत अन्य स्थानों पर मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक किया। जुलाना के श्री प्राचीन शिव मंदिर में व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर कमेटी ने पुख्ता इंतजाम किए थे। कानून व्यवस्था के लिए पुलिस जवान भी तैनात रहे।
झज्जर (हप्र) : सुबह से ही श्रद्धालु भगवान शंकर की भक्ति में लीन दिखाई दिए। कई स्थानों पर भगवान शंकर का संकीर्तन भी आयोजित किया गया। यूं तो शहर के हर मंदिर में हरिद्वार से जल लाकर भगवान शंकर का कांवडि़यों द्वारा जलाभिषेक किया गया,लेकिन शहर के मंदिर बाबा प्रसाद गिरी,डाबरा मंदिर,मंदिर बूढा महादेव सहित कुछ अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा अपनी कावड़ चढ़ाई गई। शिवरात्रि पर्व पर ही शहर के कई स्थानों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया था। इन भंडारों में काफी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
अग्रोहा में लगाया भंडारा
हिसार (हप्र) : अग्रोहा धाम में शिवरात्रि का पावन पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया व वैश्य समाज के प्रतिनिधियों की एक बैठक अग्रोहा धाम वैश्य समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में हुई। भक्तों ने रुद्राभिषेक, दूध अभिषेक, पूजा-पाठ व गीत गाते हुए शिवरात्रि का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर कलाकारों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम व भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। बजरंग गर्ग ने कहा कि अग्रोहा धाम में श्री रामेश्वर धाम के मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंग व पारे शिवलिंग बना हुआ है जिसकी देशभर में बड़ी भारी मान्यता है। उधर,  सिटी थाना रोड निवासी 14 साल का रुद्रा शर्मा हरिद्वार से पैदल चलकर कावड़ लाया है। रुद्रा ने बताया कि वह अपने चाचा अमन को हर साल कांवड़ लाते हुए देखता था। उसके मन में भी कावड़ लाने की ललक थी।
कनीना (निस) :  बागेश्वर धाम बागोत में शनिवार को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से लेकर दिन भर तक कांवड़ अर्पित करने तथा प्राकृतिक स्वयंभू शिवलिंग पर जलाभिषेक करने वाले शिव भक्तों का तांता लगा रहा | बड़ी संख्या में डाक कावड़ चढ़ाई गई। पुलिस व प्रशासन पूरी तरह से सतर्क रहे। इसके अलावा ड्यूटी मजिस्ट्रेट बीडीपीओ अरुण कुमार मेले पर लगातार नजर बनाए हुए थे |

Advertisement

Advertisement
Tags :
गूंजेजयकारोंमंदिरशिवालय