मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Madhya Pradesh: सागर में मंदिर की दीवार गिरी, नौ बच्चों की मौत

03:15 PM Aug 04, 2024 IST
दीवार गिरने के बाद राहत एवं बचाव कार्य में लगा प्रशासन। वीडियो ग्रैब सोशल मीडिया
Advertisement

सागर, चार अगस्त (भाषा/एएनआई)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के सागर जिले के एक गांव में रविवार सुबह एक जर्जर मकान की दीवार ढह जाने से पास में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल नौ बच्चों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Advertisement


अधिकारी ने बताया कि यह घटना रहली विधानसभा क्षेत्र के शाहपुर गांव में एक मंदिर परिसर के पास धार्मिक कार्यक्रम के दौरान सुबह 8.30 से 9 बजे के बीच हुई। सागर के मंडल आयुक्त वीरेंद्र सिंह रावत ने ‘पीटीआई-भाषा' को फोन पर बताया कि अब तक मिली सूचना के अनुसार, शाहपुर गांव में एक धार्मिक कार्यक्रम के दौरान दीवार ढहने की घटना में 10 से 15 साल के नौ बच्चों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।


रावत ने कहा कि जिला अधिकारी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना पर दुख व्यक्ति किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय विधायक एवं पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव ने संवाददाताओं को बताया कि जर्जर मकान के पास एक टेंट में “पार्थिव शिवलिंग निर्माण” कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि मकान की दीवार टेंट के ऊपर गिर गई, जिससे मिट्टी के शिवलिंग के निर्माण के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल कई बच्चे मलबे के नीचे दब गए। भार्गव ने कहा कि घटना में जान गंवाले कई बच्चे अपने माता-पिता की इकलौती संतान थे। जिलाधिकारी दीपक आर्य ने बताया कि बच्चे मंदिर के पास लगाए गए टेंट में बैठे हुए थे, तभी बारिश के कारण जर्जर मकान की दीवार ढह गई।

उन्होंने बताया कि हादसे में दो बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि सात अन्य ने अस्पताल ले जाते समय या इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

आर्य के अनुसार, हादसे में घायल दो बच्चों का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। दोनों खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक, मृतकों की पहचान ध्रुव यादव (12), नितेश पटेल (13), आशुतोष प्रजापति (15), प्रिंस साहू (12), पर्व विश्वकर्मा (10), दिव्यांश साहू (12), देव साहू (12), वंश लोधी (10) और हेमंत (10) के रूप में की गई है।

मुख्यमंत्री यादव ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “सागर जिले के शाहपुर गांव में भारी बारिश के कारण जर्जर मकान की दीवार गिरने से नौ मासूम बच्चों की मौत की खबर सुनकर दुख हुआ। मैंने जिला प्रशासन को घायल बच्चों का समुचित इलाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।” यादव ने घटना में घायल बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना भी की। उन्होंने कहा, “मृतक बच्चों के परिजनों को सरकार की ओर से चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।”

Advertisement
Tags :
Hindi NewsMadhya Pradesh children dieMadhya Pradesh NewsMadhya Pradesh templeTemple wall collapsesमंदिर की दीवार गिरीमध्य प्रदेश बच्चों की मौतमध्य प्रदेश मंदिरमध्य प्रदेश समाचारहिंदी समाचार
Advertisement