मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नारनौल में 48.5, हिसार में 48.4 डिग्री रहा तापमान

10:33 AM May 29, 2024 IST
भीषण गर्मी के दौरान मुंह पर कपड़ा बांधकर लू से अपना बचाव करतीं युवतियां। -हप्र

कुमार मुकेश/हप्र
हिसार, 28 मई
लगातार बढ़ रहे तापमान के बीच मंगलवार को हरियाणा के नारनौल में सबसे ज्यादा 48.5 डिग्री सेल्सियस और हिसार में 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को हिसार का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा वहीं नारनौल का सामान्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। इसी प्रकार हिसार का न्यूनतम तापमान जहां सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम वहीं नारनौल का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।
43 साल पहले भी 19 जून, 1981 को हिसार में 48.4 डिग्री सेल्सियस ही तापमान था और इसके बाद इतना तापमान कभी नहीं रहा। मंगलवार की गर्मी ने हिसार का 43 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है।

Advertisement


31 मई की रात के बाद मिलेगी राहत: खीचड़
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम आमतौर पर 31 मई तक खुश्क व गर्म रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के समय गर्म पश्चिमी हवाएं अर्थात लू चलने की संभावना है।
इस दौरान तापमान बढ़ने से बीच-बीच में हल्के बादल तथा धूल भरी हवाएं चलने की आशंका है लेकिन एक पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 31 मई रात्रि से मौसम में बदलाव संभावित है।
जिससे 1 व 2 जून को राज्य में आंशिक बादलवाई, हवाएं चलने तथा कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना है जिससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

58 साल के बाद टूटा रिकार्ड

नारनौल (हप्र) : संपूर्ण इलाके में आसमान से आग बरस रही है। झुलसाने वाली भीषण गर्मी और गंभीर उष्ण लहर ने लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। मंगलवार को पिछले 58 साल का सबसे ज्यादा दिन का तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक हरियाणा के 15 जिलों पर रेड अलर्ट और 7 जिलों पर आरेंज अलर्ट जारी किया है। नारनौल का रात्रि तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य रात्रि तापमान से 7.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। सम्पूर्ण जिला में आमजन को आग उगलने वाली भीषण गर्मी और लू से रूबरू होना पड़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार इस साल नौतपा अपने असली रूप को धारण किए हुए हैं। 25 मई को नौतपा शुरू हुआ था उसके बाद लगातार तापमान स्पीड बनाए हुए हैं। जिला महेंद्रगढ़ में आज पिछले 58 साल का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज हुआ है, जो पहले 21 मई 1966 को 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि आज 28 मई 2024 को महेंद्रगढ़ का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस और नारनौल का 48.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य तापमान से 8.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Advertisement

Advertisement