For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एक ही विमान से नीतीश के साथ दिल्ली पहुंचे तेजस्वी बोले- इंतजार करें और देखें

04:40 PM Jun 05, 2024 IST
एक ही विमान से नीतीश के साथ दिल्ली पहुंचे तेजस्वी बोले  इंतजार करें और देखें
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद नेता तेजस्वी यादव बुधवार को पटना में एक विमान में सवार थे। एएनआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, पांच जून (भाषा)

New Government Formation: लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के विपक्षी गठबंधन में शामिल होने को लेकर संदेह के बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को लोगों से कहा कि वे ‘इंतजार करें और देखें'।

Advertisement

यादव एक ही विमान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पटना से दिल्ली पहुंचे। यादव ने इन अटकलों के बारे में पूछा गया कि क्या उन्हें (नीतीश कुमार को) विपक्षी खेमे में लाने की कोशिश की गई। तब उन्होंने कहा कि विमान में उनकी बातचीत शिष्टाचार के आदान-प्रदान तक ही सीमित थी।

यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्ष सरकार बनाने का दावा करने के लिए पर्याप्त संख्या बल जुटाने की कोशिश कर रहा है, यादव ने कहा, "हम आज बैठक के लिए आए हैं। धैर्य रखें, प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या होता है।"

Advertisement

यादव ने यह भी कहा कि बिहार इस चुनाव में "किंगमेकर" के रूप में उभरा है और उम्मीद है कि "किंगमेकर" यह सुनिश्चित करेगा कि नई सरकार बिहार को विशेष दर्जा दे, देशभर में जाति जनगणना कराए और बिहार में 75 प्रतिशत आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करे, ताकि इसे न्यायिक समीक्षा से छूट मिल जाए।

उन्होंने कहा, "बिहार किंगमेकर के रूप में उभरा है। जो भी सरकार आए, किंगमेकर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले, हमने जो 75 प्रतिशत आरक्षण दिया है उसे नौवीं अनुसूची के तहत लाया जाए और पूरे देश में जाति आधारित जनगणना कराई जाए।"

बुधवार शाम को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं की बैठक होगी, जिसमें सरकार बनाने की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा।

इस बैठक में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा शरद पवार, एम के स्टालिन, चंपई सोरेन, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, सीताराम येचुरी और डी राजा समेत अन्य विपक्षी नेताओं के शामिल होने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×