मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकारी कार्यों में दक्षता लाने में प्रौद्योगिकी की अहम भूमिका

10:48 AM Aug 24, 2024 IST
चंडीगढ़ में शुक्रवार को हरियाणा के सीएम के प्रधान सचिव वी उमाशंकर कार्यशाला को संबोधित करते हुए।

चंडीगढ़, 23 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार के सहयोग से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), हरियाणा द्वारा आज यहां कोलैबफाइल्स , ई-ऑफिस , गॉव ड्राइव और ई-ताल सॉफ्टवेयर टूल्स पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों और कई आईटी पेशेवरों ने हिस्सा लिया।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं क्रीड के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. उमाशंकर तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में मानव संसाधन विकास विभाग एवं युवा सशक्तीकरण तथा उद्यमिता विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार उपस्थित थे। वी. उमाशंकर ने इस अवसर पर कार्यशाला में अपने संबोधन में सरकारी कार्यों में दक्षता लाने में प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बेहतर शासन के लिए इन नए सॉफ्टवेयर टूल्स का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने कहा कि तकनीकी प्रगति के माध्यम से सरकारी प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाने में सरकार की प्रतिबद्धता को और अधिक सुनिश्चित किया जा रहा है।
हरियाणा एनआईसी के राज्य समन्वयक तथा डिप्टी डायरेक्टर जनरल (साइंटिस्ट -जी) आईपीएस सेठी और केंद्र सरकार की कोलैबफाइल्स की वरिष्ठ निदेशक डॉ. पी. गायत्री ने इस कार्यक्रम में बहुमूल्य जानकारी दी। इस कार्यशाला का उद्देश्य सुरक्षित प्लेटफॉर्म यानी “कोलैबफाइल्स” का उपयोग करके सरकार के भीतर दस्तावेज़ साझा करने, “ई-ऑफिस”, गॉव ड्राइव और ई-ताल सॉफ्टवेयर टूल्स का उपयोग करके डिजिटल कार्यालय के सुचारू संचालन की जानकारी प्रदान करना था।
इसमें वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करने, पारदर्शिता में सुधार करने और सरकारी कार्यों में समग्र दक्षता को बढ़ावा देने में उनके व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
विभिन्न आईटी पेशेवरों ने कार्यशाला में भाग लेने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने-अपने विभागों में इन डिजिटल प्लेटफार्मों की क्षमता का अधिकतम प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया , साथ उनको इन टूल्स की जानकारी दी गई।

Advertisement

Advertisement