मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कंपनियों की पहली पसंद टेक्नोसैवी पेशेवर

08:22 AM Oct 10, 2024 IST

कीर्तिशेखर
टेकसैवी या टेक्नोसैवी होने का मतलब है- ऐसा व्यक्ति जो अपने कामकाज में टेक्नोलोजी का भरपूर इस्तेमाल करता है। आज के इस डिजिटल दौर में ऐसा करना और भी जरूरी तथा किसी की अतिरिक्त कुशलता का पैमाना हो गया है। इसलिए आज हमारा टेक्नोसैवी होना हमारे कैरियर में बहुत ही सहायक है। जो व्यक्ति धड़ल्ले से रोजमर्रा के कामकाज में टेक्नोलोजी का इस्तेमाल करना जानता है, उसके काम में सफाई तो होती ही है, वह आम लोगों से कहीं ज्यादा काम भी करता है, जो उसके इसी टेक्नोसैवी होने का नतीजा होता है। इसलिए आज के दौर में कामकाजी लाइफ में टेक्नोसैवी होने के बहुत फायदे हैं।

Advertisement

दक्षता को वरीयता

कामकाजी जीवन में टेक्नोसैवी होने का इसलिए अतिरिक्त महत्व है, क्योंकि आजकल हर कंपनी यही चाहती है कि उसका एम्प्लॉई आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करना न सिर्फ जानता हो बल्कि उसमें दक्ष हो। अगर कोई फ्रेशर टेक्नोसैवी है और कोई दूसरा नौकरी चाहने वाला व्यक्ति भले अनुभव रखता है, ऐसे में टेक्नोलोजी के इस्तेमाल में माहिर को वरीयता मिलेगी। यानी नियोक्ता कंपनी अनुभव के मुकाबले टेक्नोसैवी फ्रेशर को चयन करने में तरजीह देगी। क्योंकि कंपनियां जानती हैं कि आने वाले दिनों में हमारे करीब-करीब सभी काम टेक्नोलोजी आधारित होंगे।

डेटा एनालिसिस, डिजिटल मार्केटिंग की स्किल

आजकल अधिकांश उद्योग क्षेत्रों में तकनीकी ज्ञान से सम्पन्न लोगों को ही नौकरी में रखने को वरीयता दी जाती है। इस दौर में सबसे ज्यादा काम आने वाले डेटा एनालिसिस, डिजिटल मार्केटिंग और प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्र तो पूरी तरह से तकनीक आधारित हैं। इसलिए आज अगर कोई ग्रेजुएट टेक्नोसैवी है, तो उसकी नौकरी लगने के चांस किसी नॉन टेक्नोसैवी ग्रेजुएट के मुकाबले 100 फीसदी ज्यादा हो जाते हैं।

Advertisement

ऑटोमेटिक कार्यप्रणाली की जरूरतें

नये दौर में कोई ऐसा कार्यक्षेत्र नहीं है, जहां उत्पादन प्रक्रिया टेक्नोलोजी के अधीन न हो गई हो। आज टेक्नोलोजी ने सभी क्षेत्रों में कामकाज को ज्यादा और प्रभावी तरीके से सम्पन्न करने में अपनी लाजवाब भूमिका निभायी है। जिस तरह से दिनोंदिन ज्यादातर कामकाज ऑटोमेटिक होते जा रहे हैं, उसमें टेक्नोसैवी होने का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। क्योंकि ऑटोमेटिक कार्यप्रणाली पर नियंत्रण टेक्नोसैवी ही रख सकते हैं, तकनीक का गैर-जानकार व्यक्ति कामकाज की इस दुनिया के लिए उपयुक्त नहीं बैठता है। दिनोंदिन कामकाज का यही ट्रेंड पूरी दुनिया में विस्तारित हो रहा है। इसलिए पहले भले च्वाइस रही हो कि आप टेक्नोसैवी होना चाहते हैं या नहीं, पर आज ऐसी कोई च्वाइस नहीं बची। आज अगर अपने कैरियर में हमें सफलता पानी है, तो टेक्नोसैवी होना ही पड़ेगा। आज भारी भरकम डिग्रियों के बिना तो काम चल सकता है, लेकिन तकनीकी से अनभिज्ञ लोगों के लिए कामकाजी दुनिया में कोई जगह नहीं है।

एप्स और सॉफ्टवेयर पर निर्भरता

टेक्नोसैवी होने के कई महत्वपूर्ण पहलू हैं। क्योंकि आज समूची कार्यप्रणाली आमतौर पर कंप्यूटर, स्मार्टफोन, इंटरनेट और सॉफ्टवेयर एप्लीकेशंस के ज्ञान पर आधारित है। कामकाज के दौरान कदम-कदम पर हमें विभिन्न किस्म के तकनीकी टूल्स का इस्तेमाल करना होता है। ऐसे में भला बिना तकनीकी की समझ हम कैसे काम कर सकते हैं? हरेक स्तर के कर्मचारी को ऑफिस सूट, प्रजेंटेशन सॉफ्टवेयर आदि में माहिर होना होता है। आज की कामकाजी दुनिया एप्स और सॉफ्टवेयर पर पूरी तरह से निर्भर हो गई है। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां बिना कंप्यूटर आप प्रभावी तरीके से काम कर सकें। अगर ऐसा संभव भी है, तो मार्केट में जिस तरह का कंप्टीशन है, उसको देखते हुए भी हम तकनीकी से दूरी बनाकर नहीं रह सकते।

बुनियादी जानकारी की अनिवार्यता

हर दौर में कामकाजी बाधाओं से निपटने का एक प्रभावी कौशल होता है। आज के दौर में यह टेक्नोसैवी होना है। अगर आज हम कंप्यूटर में काम करते हैं और छोटी-मोटी नेटवर्किंग बाधाओं या डिजिटल परेशानियों से खुद निपटने में सक्षम नहीं हैं, तो हम कामकाज में सफल और स्मार्ट नहीं साबित हो सकते। इसलिए भले हम किसी तकनीकी के एकदम एक्सपर्ट न हों, लेकिन शुरुआती ज्ञान हमें उन जरूरी चीजों का होना ही चाहिए, जो हमारे रूटीन के कामकाज का हिस्सा हैं। मसलन साइबर सुरक्षा और गोपनीयता से आज हर किसी को जूझना पड़ता है। इसलिए अगर हम इंटरनेट की मदद से काम करते हैं तो हम यह नहीं कह सकते कि साइबर सुरक्षा की मुझे जानकारी हासिल करके क्या करना है? चूंकि साइबर असुरक्षा की तलवार हमारे ऊपर कामकाज के दौरान हमेशा लटकी रहती है, इसलिए हमें साइबर सुरक्षा की बुनियादी जानकारियां होनी ही चाहिए।
चूंकि आज हमें महज नौकरी संबंधी कामकाज के लिए ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी जीने के लिए भी टेक्नोलोजी पर निर्भर होना पड़ रहा है, इसलिए सिर्फ कैरियर के लिए ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी को भी सही तरीके से जीने के लिए हमारा टेक्नोसैवी होना आज बहुत जरूरी हो गया है।
- इ.रि.सें.

Advertisement