For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विदेश जाने से पहले शिक्षकों को लेनी होगी सरकार से अनुमति

06:23 AM Jun 03, 2024 IST
विदेश जाने से पहले शिक्षकों को लेनी होगी सरकार से अनुमति
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 2 जून
शिक्षकों के विदेश में सैर-सपाटे के शौक पर शिक्षा विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। विभाग ने बिना बताए विदेश जाने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट तलब की है। विभाग ने शिक्षकों के बिना बताए विदेश जाने पर जिला शिक्षा अधिकारियों को फटकार भी लगाई है।
मौलिक शिक्षा निदेशक ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर बिना बताए विदेश जाने वाले शिक्षकों की तीन साल की रिपोर्ट तलब की है। यही नहीं शिक्षकों के पासपोर्ट की काॅपी से लेकर विदेश जाने का कारण भी पूछा है। दरअसल, शिक्षा बिना विभागीय अनुमति के विदेश जा रहे हैं। विदेश जाने के बाद न संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट कर रहे हैं और न ही यह उल्लेख कर रहे हैं कि विदेश से कब वापस लौटेंगे।
शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की लापरवाही पर संज्ञान लेते हुए जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को फटकार लगाते हुए स्पष्ट हिदायत दी है कि विदेश जाने के लिए सभी पीआरटी, सीएंडवी, टीजीटीएस, ईएसएचएम को विभागीय अनुमति लेनी होगी।
साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि यदि कोई शिक्षक बिना अनुमति के विदेश गया तो, इसे संबंधित डीईईओ की चूक माना जाएगा। विदेश में सबसे ज्यादा कुरुक्षेत्र, करनाल, फतेहाबाद, कैथल, सिरसा और अंबाला से शिक्षक जा रहे हैं। कुछ शिक्षक बिना विभागीय अनुमति के विदेश जाकर वहीं बस भी रहे हैं। शिक्षकों की इस लापरवाही पर शिक्षा विभाग ने नाराजगी जताते हुए स्पष्ट किया है कि यदि कोई शिक्षक बिना अनुमति के विदेश जाता है तो उसे ड्यूटी से गैर हाजिर मानते हुए विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
विभाग से मंजूरी जरूरी
विभागीय मंजूरी के बिना शिक्षक लंबी छुट्टी के नाम पर विदेश में सैर-सपाटा कर रहे हैं। शिक्षा विभाग के जब यह मामला संज्ञान में आया तो जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय या समक्ष अधिकारी की मंजूरी के बिना शिक्षक का छुट्टी दावा नहीं माना जाएगा। साथ ही एक कर्मचारी की छुट्टी की अनुमति और उसके लौटने के बाद ही दूसरे कर्मचारी की छुट्टी मंजूर की जाएगी। यदि कोई कर्मचारी बिना मंजूरी के अनुपस्थित रहता है, तो उसे ड्यूटी से गैर हाजिर माना जाएगा।
शिक्षा विभाग ने तीन साल की रिपोर्ट की तलब
शिक्षा विभाग ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर तीन साल की रिपोर्ट तलब की है, जो शिक्षक बिना बताए विदेश में गए हुए हैं। विभाग की ओर से शैक्षणिक वर्ष 2022-23, 2023-24 और 2024-24 की रिपोर्ट मांगी है। विदेश जाने वाले शिक्षकों के पासपोर्ट की फोटो काॅपी, कर्मचारी का नाम व पद, विद्यालय, विदेश जाने का उद्देश्य और कब से विदेश में है। यह तमाम जानकारी प्रोफार्मा में भरकर निदेशालय भेजनी होगी। विभाग की ओर से तीन साल या इससे ज्यादा वर्ष की अवधि तक विदेश में रह रहे शिक्षकों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की तैयारी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×