For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्कूलों में ‘जय हिंद’ बोलने की व्यवस्था शुरू करें अध्यापक : सीमा त्रिखा

09:47 AM Aug 01, 2024 IST
स्कूलों में ‘जय हिंद’ बोलने की व्यवस्था शुरू करें अध्यापक   सीमा त्रिखा
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलन का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करती शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 31 जुलाई (हप्र/निस)
शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूलों में गुड मॉर्निंग बोलना बंद कर जय हिंद बोलने की व्यवस्था शुरू करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अध्यापक को इस पर विशेष गौर करना चाहिए। साथ ही एक पेड़ संतान के नाम भी लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक स्कूल में अभिभावकों को बुलाकर उनसे पौधा रोपण करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ सरहदों पर देश की रक्षा कर रहे सैनिकों का जिक्र नियमित रूप से होना चाहिए।
सीमा त्रिखा बुधवार को स्थानीय महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर सभागार में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण एवं सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थी।
सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूली शिक्षा के मुकाबला के दौर में अभिभावक सरकारी स्कूलों को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों को जानबूझकर बदनाम किया जाता रहा है कि इन विद्यालय में कुछ नहीं होता। इसी के मद्देनजर उन्होंने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से बातचीत की और निर्णय लिया कि अभियान के माध्यम से अभिभावकों से मिल जाएगा और उनसे स्कूलों की बेहतरीन के लिए सुझाव लिए जाएंगे। सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) ही विद्यालयों की असली तस्वीर सामने ला सकती है। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत अब केवल 4 जिला शेष बचे हैं और एसएमसी के माध्यम से बहुत ही मीठे अनुभव व सुझाव सामने आए।
सीमा त्रिखा ने कहा कि वह चाहती थी कि कमेटी के सदस्य उन्हें स्कूलों की जरूरत व कर्मियों के बारे में अवगत कराएं लेकिन किसी ने भी उन्हें कमियों से अवगत नहीं कराया। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में चौकीदार और सफाई कर्मियों की कमी है। अध्यापकों की भी कमी है। उन्होंने कहा कि सरकार स्कूलों में चौकीदार और सफाई कर्मियों की भर्ती करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। सरकार एक एकड़ क्षेत्र में बने सरकारी विद्यालयों में चौकीदार व सफाई कर्मियों के आवास की सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में भी कदम बढ़ा रही है। रिक्त पड़े अध्यापकों के पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में चयनित हुए करीब साढ़े 7 हजार से भी अधिक टीजीटी अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए हैं।
इन सभी को बिना पर्ची-बिना खर्ची के मेरिट के आधार पर नौकरियां प्रदान की गई है। इस संबंध में उन्होंने कहा कि हरियाणा में 90 विधानसभा क्षेत्र है, 10 लोकसभा सांसद हरियाणा सहित चुने जाते हैं। इसके  अलावा पांच सांसद राज्यसभा के लिए चुने जाते हैं लेकिन किसी भी नेता के परिजनों को नौकरी प्रदान नहीं की गई।

शहीद उधम सिंह को  किया नमन

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने इससे पहले स्थानीय शहीद उधम सिंह चौक पर पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। उनके साथ पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने भी शहीद उधम सिंह को नमन किया। शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा एवं पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ऐतिहासिक गोकर्ण तीर्थ स्थल पर पहुंचे। यहां पर महामंडलेश्वर बाबा कपिल पुरी से आशीर्वाद प्राप्त किया।

Advertisement

शिक्षा में वांछित सुधार के लिए अभिभावकों को प्रदान किए अधिकार : मनीष ग्रोवर

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि हरियाणा के पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्षों से चली आ रही है दलाली की प्रथा को समाप्त कर दिया है। मौजूदा सरकार अपनी मनमर्जी से नहीं बल्कि जनकल्याण की दृष्टि से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में वांछित सुधार लाने के लिए राज्य सरकार ने स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से अभिभावकों को अधिकार प्रदान किए हैं। अभिभावक सरकार व जनता के बीच एक मजबूत कड़ी का काम कर रहे हैं। मनीष ग्रोवर ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने शिक्षा में गुणवत्ता के नाम ढिंढोरा तो खूब पीटा, लेकिन धरातल पर कार्य तो मौजूदा राज्य सरकार ने ही किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों के दौरान सरे आम डिग्रियां बेची जाती थी। इन्हीं डिग्रियों के आधार पर नाकाबिल लोग शिक्षा के क्षेत्र में भी नौकरियां प्राप्त कर लेते थे। परिणाम स्वरूप शिक्षा का स्तर लगातार गिरता चला गया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजबीर सिंह, डीएलसी सुपवा यूनिवर्सिटी के कुलपति गजेंद्र चौहान, उपमंडल अधिकारी नागरिक आशीष कुमार, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश नांदल, भाजपा जिला अध्यक्ष रणबीर ढाका, राजकमल सहगल, भाजपा नेत्री राधा अहलावत, रेनू डाबला, प्रतिभा सुमन, सुरेश किराड, गुलशन तनेजा, शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक प्रवीण सांगवान, जिला शिक्षा अधिकारी मनजीत मलिक, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह, डाइट प्रिंसिपल वीरेंद्र मलिक, जिला परियोजना समन्वयक रेनू खत्री, कृष्ण रंजन व अलका मदान आदि मौजूद थे।

Advertisement

‘कांग्रेस में परिवार के नाम पर बाप-बेटा’

झज्जर (हप्र) : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा बुधवार को झज्जर नेहरू कॉलेज पहुंची। यहां उन्होंने जिला शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम में शिक्षकों के अलावा स्कूली बच्चों के अभिभावकों ने भी शिरकत की। इन सभी को 2014 से पहले और आज के सरकारी स्कूल में फर्क को लेकर विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित किया गया था। सीमा त्रिखा ने इस मौके पर कहा कि सभी के सुझाव लिए गए है और सभी के मन की बात को भी जाना गया है। कुछ लोगों का मत है और उससे मैं भी सहमत हूं कि जो नेता किसी पार्टी की टिकट लेकर चुनाव लड़ता है उसके पास सरकारी स्कूल का सार्टिफिकेट जरूर होना चाहिए। पूर्व सीएम भूपेन्द्र हुड्डा द्वारा भाजपा सरकार की नाकामियों को लेकर घर-घर जाने वाले बयान के सवाल का जवाब देते हुए सीमा त्रिखा ने कहा कि भाजपा का हरियाणा में पौने तीन करोड़ का परिवार है और उसमें भूपेन्द्र हुड्डा व उसका परिवार भी शामिल है। जबकि कांग्रेस में सभी कहते है कि केवल बाप-बेटा ही परिवार है। इसी के चलते सभी लोग कांग्रेस पार्टी छोड़-छोड़कर जा रहे है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×