For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बच्चों को बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार करें अध्यापक

08:33 AM Apr 26, 2024 IST
बच्चों को बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार करें अध्यापक
इन्द्री स्थित मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर अध्यापकों को प्रमाण-पत्र सौंपती अंजू सरदाना। -निस
Advertisement

इन्द्री, 25 अप्रैल (निस)
निपुण मिशन हरियाणा की ओर से राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एफएलएन अध्यापक प्रशिक्षण कार्यशाला बृहस्पतिवार को संपन्न हो गई। इस अवसर पर बीईओ अंजू सरदाना ने अध्यापकों को प्रमाण-पत्र सौंपे और कहा कि बच्चों में जिज्ञासा, रुचि, लग्न, सतत प्रयास, समर्पण और निरंतरता पैदा करने का प्रयास करें, इससे वे मनचाहा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए तैयार हो सकते हैं।  एक्टिविटी आधारित शिक्षण के माध्यम से बच्चों को आकर्षित करके उन्हें कौशल में निपुण बनाया जा सकता है। औपचारिक तौर पर सीखे गए कौशल को दैनिक जीवन में प्रयोग करने से ही वे समझ के स्तर पर मजबूत होते हैं और पूरे जीवन का अंग बन जाते हैं।
उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा अंग्रेजी को पढ़कर उसका अर्थ जान लेना तथा संवाद के तौर पर भाषा का उचित प्रयोग करना अलग-अलग बात है। उन्होंने कहा कि भाषा में निपुण होने के लिए भाषा का व्यावहारिक जीवन में इस्तेमाल जरूरी है। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर रविन्द्र शिल्पी, मोनिका, बारूराम मंढ़ाण, नीतू कांबोज, कविता रानी, निशा कांबोज, धर्मेन्द्र चौधरी, सुनंदा उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×