मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद खाली, पर सरकार नहीं कर रही भर्ती : सैलजा

09:19 AM Jun 18, 2024 IST

चंडीगढ़, 17 जून (ट्रिन्यू)
सिरसा से सांसद एवं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा की सरकार शिक्षा का निजीकरण कर रही है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त पड़े हैं पर सरकार रिक्त पदों पर भर्ती नहीं कर रही। इससे प्राइवेट स्कूलों को बढ़ावा मिल रहा है। खासकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए यह बड़ी समस्या बनती जा रही है क्योंकि उनके बच्चे सरकारी स्कूलों में ही शिक्षा ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे बच्चों को शिक्षा से वंचित रख कर उन्हें और ज्यादा पिछाड़ना चाहती है।
सोमवार को चंडीगढ़ से जारी एक बयान में सैलजा ने कहा कि राज्य के 2300 स्कूलों में 9995 पद पीजीटी शिक्षकों के रिक्त हैं। इतने पद खाली होने से यह कहा जा सकता है कि सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था लचर हो चुकी है। स्वाभाविक है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हो रही है। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट होता है कि भाजपा सरकार ने जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को शिक्षा से वंचित रखने का षड्यंत्र रचा हुआ है।
सैलजा ने कहा कि शिक्षा और सेहत सुविधाएं दोनों ही अहम सुविधाएं होती हैं पर भाजपा सरकार उक्त दोनों प्रकार की बेहतर सेवाएं देने में असफल साबित हो रही है। यही स्थिति उच्च शिक्षा में बनी हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा राज्य से शिक्षा का स्तर शून्य तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

Advertisement

Advertisement