मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शिक्षा अधिकारी से मिले अध्यापक नेता

07:55 AM Apr 02, 2024 IST
पंचकूला में सोमवार को मांगों को लेकर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी से मिलते अध्यापक। -हप्र
Advertisement

पंचकूला, 1 अप्रैल (हप्र)
राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ जिला पंचकूला इकाई ने सोमवार को जिला प्रधान जयपाल दहिया के नेतृत्व में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी संध्या छिक्कारा से उनके कार्यालय में भेंट कर उनके माध्यम से निदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में सरकार की कथित दोहरी नीति के खिलाफ आपत्ति जताई गई।
जिला पदाधिकारियों ने बताया की एक तरफ सरकार चिराग योजना चलाकर सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को प्राइवेट विद्यालयों में फ्री में शिक्षा दिलवा रही है, वहीं दूसरी और राजकीय संस्कृति मॉडल प्राइमरी स्कूल बनाकर पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम के नाम पर एडमिशन व मासिक फीस लागू कर रही है, जोकि शिक्षा के अधिकार अधिनियम का उलंघन है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार 6 से 14 वर्ष के विद्यार्थियों को कक्षा पहली से आठवीं तक मुफ्त शिक्षा देने का प्रावधान है, परन्तु सरकार संस्कृति स्कूलों में फीस लेकर, इसका उल्लंघन कर रही है और बच्चों के माता-पिता को आर्थिक बोझ उठाना पड़ रहा है।
संघ के पदाधिकारियों ने बताया की राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालयों के आसपास बहुत से ऐसे प्राथमिक विद्यालय हैं जोकि मॉडल संस्कृति नहीं हैं। वहां से जो बच्चा पांचवीं पास करके जाएगा, उनको दाखिला लेने में अधिक समस्या आएगी, क्योंकि वह केवल हिंदी मीडियम में ही दाखिला लेना चाहेगा जिससे छात्र संख्या कम होगी। संघ के पदाधिकारियों ने एक स्वर में कहा की राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने सरकार को चेताया है। प्रतिनिधिमंडल में पूर्व राज्य महासचिव सुरेश लितानी, पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष जितेंद्र सिंह कुंडू, पूर्व राज्य ऑडिटर पंकज वालिया, जिला महासचिव राजेश भंवरा, जिला संगठन सचिव प्रवीण विरोधिया, बरवाला ब्लॉक प्रधान जगपाल शर्मा, पिंजौर ब्लॉक प्रधान राजेश रोहिल्ला एवं पिंजौर खंड के महासचिव मुकेश कुमार शाामिल हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement