For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शिक्षक पात्रता परीक्षा अब लाइफ टाइम के लिए मान्य

08:29 AM Aug 07, 2024 IST
शिक्षक पात्रता परीक्षा अब लाइफ टाइम के लिए मान्य

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 6 अगस्त
नायब सरकार ने युवाओं को बड़ी राहत दी है। सरकारी स्कूलों में शिक्षक की नौकरी के लिए सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) अनिवार्य किया हुआ है। भिवानी बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। एचटेट की मान्यता को सरकार ने लाइफ टाइम के लिए कर दिया है। यानी एक बार पात्रता परीक्षा पास करने के बाद युवाओं को दोबारा से टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी।
एचटेट पास युवाओं द्वारा लम्बे समय से यह मांग उठाई जा रही थी। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की मंजूरी के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनित गर्ग ने इस संदर्भ में आदेश जारी किए। यहां बता दें कि जून-2020 में मुख्यमंत्री रहते हुए मनोहर लाल खट्टर ने एचटेट की मान्यता को पांच से बढ़ाकर सात साल कर दिया था। अब नायब सरकार ने तय किया है कि केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) की तर्ज पर एचटेट के सर्टिफिकेट भी जीवनभर के लिए मान्य होंगे।
एचटेट प्रमाण-पत्र को आजीवन वैध करने से जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड), टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) और पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) कोर्स करने वाले पौने तीन लाख युवाओं को राहत मिलेगी। ये वे युवा हैं, जिनके पास एचटेट पास के प्रमाणपत्र हैं। एचटेट पास एसोसिएशन लंबे समय से सरकार पर एचटेट प्रमाणपत्र की अवधि को बढ़ाने का दबाव बनाए हुए थी। अब नये सिरे से युवाओं को आजीवन वैधता वाले प्रमाण-पत्र जारी होंगे।

Advertisement

4766 टीजीटी स्कूल के लिए 9 तक करेंगे आवेदन

सरकारी स्कूलों के लिए 7471 टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) शिक्षकों की भर्ती का परिणाम घोषित किए जाने के बाद चयनित युवाओं की ज्वाइनिंग चल रही है। शिक्षा विभाग ने 4766 नवचयनित टीजीटी शिक्षकों को अस्थाई रूप से पसंद के स्कूल अलॉट करने के लिए 9 अगस्त की रात बारह बजे तक पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करने को कहा है। इनमें 4037 टीटीजी शिक्षक शेष हरियाणा कॉडर और 729 शिक्षक मेवात कॉडर के हैं।

सेवादार से क्लर्क होंगे पदोन्नत

राजकीय स्कूलों में सेवादार के पद पर कार्यरत कर्मी पदोन्नत होंगे। 6 नवंबर, 2013 तक नियुक्त व नियमित किए गए ग्रुप-डी के कर्मियों को क्लर्क के पद पर पदोन्नत किया जाएगा। शिक्षा विभाग की जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर कर्मियों का डाटा भेजने के निर्देश दिए हैं। ग्रुप-डी में कार्यरत दफ्तरी, जूनियर एलए, सेवादार, चौकीदार, वाटरमैन, स्वीपर, माली, रेस्टोरर, गैसमैन, गैसमैन-कम मशीनमैन और टेबल प्लेयर के रूप में कार्यरत सभी कर्मियों को लिपिक पद पर पदोन्नत किया जाएगा। हालांकि पदोन्नति के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी अनिवार्य है, अंग्रेजी व हिंदी टाइपिंग की जानकारी होना अनिवार्य है। शिक्षा विभाग की ओर से प्रोफार्मा जारी किया गया है, जिसमें कर्मचारी का नाम, पद, जन्मतिथि, कर्मचारी की वर्तमान पोस्टिंग, योग्यता के साथ टिप्पणी लिखकर भेजनी होगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×