For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अध्यापक पात्रता परीक्षा आज से, 856 परीक्षा केंद्र स्थापित

10:46 AM Dec 02, 2023 IST
अध्यापक पात्रता परीक्षा आज से  856 परीक्षा केंद्र स्थापित
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 1 दिसंबर
हरियाणा सरकार ने अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के सुचारू और निष्पक्ष संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 856 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें 2 लाख 52 हजार 28 से अधिक उम्मीदवार परीक्षा देंगे। परीक्षा की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव संजीव कौशल ने शुक्रवार को यहां वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वेद प्रकाश, स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक अाशिमा बराड़, विभाग के विशेष सचिव आदित्य दहिया, महावीर कौशिक सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक से सभी जिलों के डीसी और एसपी ऑनलाइन बैठक से जुड़ें। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन, घड़ी, कैलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर जाना पूर्ण रूप से वर्जित किया है। डीसी और एसपी यह सुनिश्चित करेंगे कि वे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के साथ मिलकर अध्यापक पात्रता शिक्षक परीक्षा सही तरीके से सम्पूर्ण करवाएं।
परीक्षा के दौरान उन्हें 20 मिनट प्रति घंटे की दर से 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। उनकी ओएमआर शीट केंद्र अधीक्षक द्वारा अलग लिफाफे में भेजी जाएगी।
कौशल कहा कि एचटेट परीक्षा के लिए संबंधित जिलों में ही परीक्षा केंद्र अलॉट किए हैं। अन्य राज्यों के आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को बोर्ड की नीति अनुसार परीक्षा केंद्र अलॉट किए हैं। दो दिन तक चलने वाली परीक्षा में 2,52,028 उम्मीदवार भाग लेंगे।
शनिवार को पहले दिन लेवल-3 (पीजीटी) परीक्षा सायंकालीन सत्र में दोपहर बाद 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी। इसके लिए प्रदेश में 260 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें 76339 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे।
रविवार को 408 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित होने वाली लेवल-2 (टीजीटी) परीक्षा में 121574 अभ्यर्थी तथा लेवल-1 (पीआरटी) परीक्षा में 54115 अभ्यर्थी 188 परीक्षा केंद्रों पर शाम के सत्र में दोपहर 3 बजे से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा देंगे।

2 घंटा 10 मिनट पहले पहुंचेंगे अधिकारी

कौशल ने संबंधित अधिकारियों को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे 10 मिनट पहले उम्मीदवारों का प्रवेश सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि वे समय पर परीक्षा केंद्र में मेटल डिटेक्टर से जांच, बायोमेट्रिक उपस्थिति और अन्य अनिवार्य औपचारिकताओं को पूरा किया जा सकें। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों की निरीक्षण के लिए व्यवस्था चाक-चौबंद की है। नकल और अन्य अनियमितताओं पर सख्ती से रोक लगाने के लिए लगभग 172 उड़नदस्ते नियुक्त किए हैं। राज्यभर में प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पूर्णकालिक पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं, जिनमें जिला प्रशासन और शिक्षा बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×