मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शिक्षक व दलित कार्यकर्ता अमर सिंह नंदगढ़ बने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य

11:57 AM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

छछरौली, 14 जुलाई (पवन बटार)

HSSC Member: लोकसभा चुनाव में अंबाला सीट के प्रबल दावेदार रहे संघ से जुड़े वरिष्ठ दलित कार्यकर्ता नंदगढ़ निवासी अमर सिंह हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य बनाए गए हैं। अमर सिंह ने जिस गवर्नमेंट मिडिल स्कूल दादूपुर से आठवीं पास की उसी स्कूल में मुख्य अध्यापक के तौर पर तैनात हैं, वहीं से उनका चयन अब कर्मचारी चयन आयोग में हुआ है।

Advertisement

हरियाणा से दो अन्य व्यक्तियों कपिल अतरेजा करनाल व भूपेंद्र चौहान वजीरपुर गुरुग्राम से कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य बनाए गए हैं।

ब्लॉक प्रताप नगर के गांव नंदगढ़ निवासी 56 वर्षीय स्कूल शिक्षक अमर सिंह का चयन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य के तौर पर किया गया है। उनकी यह नियुक्ति आगामी 3 वर्ष या 65 वर्ष की आयु होने तक होगी।

स्कूल शिक्षक अमर सिंह समाज के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। वह बचपन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं। गांव नंदगढ़ में माता सावित्री देवी व पिता शंकर लाल के सामान्य परिवार में जन्मे अमर सिंह ने अपनी पांचवी की पढ़ाई गांव नंदगढ़ के प्राइमरी स्कूल से की। उसके बाद दादूपुर गवर्नमेंट मिडिल स्कूल से आठवीं पास कर दसवीं खदरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पास की।

वह गीता विद्या मंदिर तरावड़ी में मुख्य अध्यापक के रूप में नियुक्त हुए। उसके बाद 1995 में हरियाणा सरकार में शिक्षक के तौर पर नियुक्त हुए। उनकी पहली नियुक्ति देवधर गवर्नमेंट स्कूल में हुई। उसके बाद रामपुर खादर और अब वर्तमान में गत 10 सालों से दादूपुर स्कूल में बतौर मुख्य अध्यापक तैनात हैं।

अमर सिंह के साथी शिक्षक राकेश शर्मा ने बताया कि अमर सिंह की सामाजिक कार्यों, पेड़ पौधों और पर्यावरण से जुड़े मुद्दों में गहरी दिलचस्पी है। उन्होंने स्कूल में भी बच्चों से पौधे लगवा कर संरक्षण के लिए विद्यार्थियों को सौंप गए हैं। पौधों की देखभाल सभी बच्चे करते हैं।

स्कूल सौंदर्यीकरण के लिए भी स्कूल को पुरस्कृत किया जा चुका है। गत लोक सभा चुनावों में अंबाला लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर अमर सिंह का नाम खासा चर्चा में रहा। बता दें, इससे पूर्व नंदगढ़ के साथ लगते गांव खदरी निवासी भोपाल खदरी कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Amar SinghDalit workerharyana newsHaryana Staff Selection CommissionHindi Newsअमर सिंहदलित कार्यकर्ताहरियाणा कर्मचारी चयन आयोगहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement