For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केंद्र सरकार, किसान प्रतिनिधियों के बीच फिर शुरू हो सकती है बातचीत

08:07 AM Jun 23, 2024 IST
केंद्र सरकार  किसान प्रतिनिधियों के बीच फिर शुरू हो सकती है बातचीत
Advertisement

लुधियाना, 22 जून (निस)
किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए जल्द ही किसान संगठनों और केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के बीच पुनः बातचीत आरंभ हो सकती है। ये संकेत आज यहां केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने दिये। वह आज यहां सिविल लाइंस में उनके मंत्री बनने पर आयोजित एक समारोह में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे ।
उन्होंने कहा कि किसान संगठनों से भी आग्रह किया जायेगा कि वे वार्ता के लिए अपने नेताओं का एक शिष्टमंडल निर्धारित करें ताकि समस्या का सकारात्मक हल निकल सके। उन्होंने पंजाब में समय-समय पर किसान प्रदर्शनों, धरनों और रेल रोको इत्यादि पर टिप्पणी करते कहा कि इनसे रेल विभाग को तो नुकसान होता ही है, इससे पंजाब के आर्थिक विकास को भी भारी धक्का लग रहा है।
केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में भाजपा को लोकसभा चुनाव में भले ही कोई सीट नहीं मिली लेकिन उसके वोट बैंक में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पंजाब की 13 में से 5 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों को तीन लाख के करीब या उससे ज्यादा मत मिले हैं। उनका कहना था कि पंजाब में किसानों के नाम पर कुछ लोगों ने उनकी पार्टी के विरुद्ध झूठा प्रचार कर गांवों में तनावपूर्ण वातावरण बना दिया था, जिससे भाजपा उम्मीदवारों काे चुनाव प्रचार करने में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा।
केंद्र सरकार पर राज्य की विकास योजनाओं के लिए फंड जारी न करने संबंधी राज्य सरकार के आरोपों पर पलटवार करते हुए रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि मुख्यमंत्री बताएं कि उनकी सरकार का कोई मंत्री कब किसी केंद्रीय मंत्री या वरिष्ठ अधिकारी के पास पंजाब के लिए कोई योजना लेकर गया या उसके लिए फंड मांगा। उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि जो केंद्रीय योजनाओं के लिए केंद्र सरकार से पंजाब सरकार को राशि भेजी गई है, उसके उपयोग की रिपोर्ट (यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट) आज तक राज्य सरकार ने नहीं भेजा। उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री भगवंत मान से भी बातचीत करेंगे ताकि पंजाब के रुके हुए विकास कार्य पुनः चालू हो सकें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×