मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सम्राट पृथ्वीराज चौहान के साहसी जीवन से लें प्रेरणा: माईराम कौशिक

11:51 AM Jun 02, 2024 IST
सोनीपत के गांव जाखौली में शनिवार को सम्राट पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते भाजपा नेता माईराम कौशिक।-हप्र

सोनीपत, 1 जून (हप्र)
हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजपूत की जयंती के उपलक्ष्य में जाखौली में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचकर भाजपा लोकसभा प्रत्याशी एवं राई से विधायक मोहनलाल बड़ौली के भाई वरिष्ठ भाजपा नेता माईराम कौशिक ने पृथ्वीराज चौहान की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उन्हें नमन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदू राजाओं में पृथ्वीराज चौहान बहुत ही बहादुर व प्रभावशाली राजा थे। उनकी वीरता के किस्सों से इतिहास के पन्ने भरे पड़ें हैं। कौशिक ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान ने आततायी मुस्लिम शासक मोहम्मद गौरी के अनेक आक्रमणों का सामना करते हुए उसको कई बार हराया। उन्होंने कहा कि जब पृथ्वीराज चौहान मुहम्मद गौरी की कैद में थे तो उन्हें कई बार मुस्लिम बनने के लिए प्रताडि़त किया गया। लेकिन वे अपने हिंदू धर्म पर हमेशा कायम रहे। उन्होंने कहा कि जब पृथ्वीराज को मुहम्मद गौरी के समक्ष लाया गया तो उन्होंने बिना डरे गौरी की आंख में आंख मिलाकर जवाब दिया।
उन्होंने कहा कि हमें सम्राट के साहसिक जीवन से प्ररेणा लेनी चाहिये। युवाओं को इतिहास पढ़कर सम्राट पृथ्वीराज के बारे में जानना चाहिये और युवा पीढ़ी को उन्हें अपना आदर्श भी बनाना चाहिये। यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Advertisement

Advertisement