For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पढ़ाई के लिए इंटरनेट का उठाएं फायदा

07:36 AM Oct 17, 2024 IST
पढ़ाई के लिए इंटरनेट का उठाएं फायदा
Advertisement

कीर्तिशेखर
इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर आप सजग नहीं हैं तो इंटरनेट ध्यान भटकाने का सबसे बड़ा माध्यम है। लेकिन यह भी सच्चाई है कि अगर आप अपनी पढ़ाई को लेकर फिक्रमंद हैं और इंटरनेट का बेहतर फायदा उठाना जानते हैं, तो यह आपकी बहुत मदद कर सकता है। वास्तव में इंटरनेट एक ऐसी दुधारी तलवार है, जिसका इस्तेमाल कोई अपने फायदे में भी कर सकता है और किसी के बर्बाद होने में भी इसका हाथ हो सकता है। ऐसे में भारतीय छात्र जिनके पास दुनिया के विकसित देशों के मुकाबले पढ़ाई के संसाधन नहीं हैं, वे चाहें तो इस माध्यम का इस्तेमाल करके बेहतरीन शिक्षा हासिल कर सकते हैं यानी छात्र सजगता से पढ़ाई के लिए इंटरनेट का फायदा उठा सकते हैं।

Advertisement

हर सवाल का जवाब

पिछले दिनों एक नामी कोचिंग के संस्थापक निदेशक ने बिल्कुल सही कहा है कि इस इंटरनेट के दौर में सबसे बड़ा और सबसे अच्छा शिक्षक गूगल है। इसे चाहे अचंभा मानें या चमत्कार, लेकिन यह बात तो सच है कि आज ऐसा कोई सवाल नहीं है, जिसका जवाब इंटरनेट के पास न हो। आप गूगल में अपने मन में उठने वाला कोई भी सवाल लिख दें, उसका जवाब तुरंत आपको मिल जायेगा। यह अलग बात है कि वह जवाब पूरी तरह से सच और सटीक हो भी सकता है और नहीं भी। अगर आपको इंटरनेट का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करना आता है, तो आप इसका अधिक से अधिक फायदा उठा सकते हैं। आज की तारीख में इंटरनेट में कई ऐसे ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जैसे-अनअकेडमी, बाईजू’स, खान एकडेमी, कोर्सइरा, इडीएक्स। इन प्लेटफॉर्म के जरिये आप भारत में पढ़ाये जाने वाले किसी भी पाठ्यक्रम को मामूली से खर्च पर बेहतरीन अध्यापकों के साथ पढ़ सकते हैं।

पढ़ाई के बेहतरीन वीडियो

लेकिन अगर आप मामूली सी भी रकम खर्च नहीं करना चाहते, तो भी इंटरनेट में बेहतरीन पढ़ाई के तरीके मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पढ़ाई को शानदार दिशा दे सकते हैं। मसलन यू-ट्यूब पर बड़ी संख्या में ऐसे वीडियो मौजूद हैं जो किसी भी विषय पर सरल से सरल तरीके से आपको उसके बारे में बता सकते हैं। हां, इसके लिए आपके पास एक ऐसा मोबाइल सेट होना जरूरी है और उसमें इंटरनेट कनेक्शन का होना भी, जिससे कि आप नियमित तौरपर यू-ट्यूब में अपनी पढ़ाई से संबंधित वीडियो देख सकें।

Advertisement

ऑनलाइन टूयूटरिंग एप्स

इंटरनेट के जरिये आज हम ऑनलाइन टूयूटरिंग और लर्निंग एप्स से भी अपनी पढ़ाई को चमकदार बना सकते हैं। वेदांतू, टॉपर ये ऐसे एप्स हैं, जो ऑनलाइन लाइव ट्यूटरिंग और पर्सनलाइज्ड एजूकेशन प्रदान करते हैं। इनमें छात्र अपने उन सभी सवालों के जवाब पा सकते हैं, जो उन्हें नहीं आते। इन एप्स के जरिये आप किसी भी विषय की गहराई से चर्चा कर सकते हैं। इंटरनेट में सिर्फ पढ़ाई का मैटीरियल ही उपलब्ध नहीं है बल्कि ऐसे मैनेजमेंट टूल्स भी मौजूद हैं, जो आपकी पढ़ाई की सही तरीके से प्लानिंग कर सकते हैं और पढ़ने के अलावा पढ़ाई के जो दूसरे स्मार्ट टिप्स होते हैं, वो भी दे सकते हैं। जैसे टाइम मैनेजमेंट का व्यवस्थित इस्तेमाल तथा ऐसे ही दूसरे महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको संबंधित विषय का अच्छा ज्ञान तो कराते ही हैं, आपको स्मार्ट छात्र भी बनाते हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

पहले के समय में ऐसी मॉक टेस्ट और वर्चुअल क्विज की सुविधा कल्पना ही थी, जैसी सुविधा आज हकीकत है। ग्रेडअप, टेस्टबुक, ऑलिव बोर्ड, ये कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी होती है और वह भी बहुत मामूली सी सब्सक्रिप्शन पर। लेकिन अगर मामूली से सब्सक्रिप्शन भी नहीं लेना चाहते तो भी इंटरनेट में दर्जनों ऐसे मॉक टेस्ट और क्विज की सुविधा उपलब्ध है, जहां लगातार अभ्यास करके आप बेहतरीन छात्र साबित हो सकते हैं। वास्तव में जब मॉक टेस्ट और क्विज के जरिये हम अपने आपका आकलन करते हैं तो सही मायनों में पता चलता है कि हमारी तैयारी किस स्तर की है। आज की तारीख में इसके लिए इंटरनेट ने बेहतरीन सुविधा उपलब्ध करा दी है।

ई-पुस्तकें

ई-पुस्तकें इंटरनेट के जरिये छात्रों को, शोधार्थियों को और पढ़ाकुओं को हासिल ऐसी सुविधा है जिसमें पढ़ने से संबंधित मजबूरी ही नहीं रही है। आज लगभग हर विषय की कई किताबें तो इंटरनेट में बिल्कुल मुफ्त मौजूद हैं। अगर कुछ विशेष किताबें नहीं हैं, तो उनके दर्जनों विकल्प मौजूद हैं। अगर आज कोई छात्र पढ़ने की चाह रखता है, तो उसके लिए न तो बेहतरीन स्कूल, कॉलेज या संस्थान कोई समस्या है,न ही बढ़िया किताबें और शानदार टीचर कोई समस्या है। इंटरनेट ने पढ़ने से संबंधित ये सारी बाधाएं दूर कर दी हैं, बस आपको थोड़ा सा खर्च करके एक मोबाइल या लैपटॉप के साथ इंटरनेट कनेक्शनभर की व्यवस्था करनी है।

-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement