मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Overnight Celebrations: विश्वविजेता टीम के लिए देश में रातभर मना जश्न, पीएम ने दी बधाई

10:42 AM Jun 30, 2024 IST
इंदौर में टी20 विश्व कप फाइनल में भारत की जीत का जश्न मनाते लोग। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली/मुंबई, 29 जून (भाषा)

T20 WorldCup Champions:  दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर भारत के टी-20 क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद शनिवार रात देशभर में जश्न का माहौल रहा और क्रिकेट के प्रशंसक हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर उमड़ पड़े।

Advertisement

देशभर में विभिन्न स्थानों पर लोगों की भीड़ ने ‘इंडिया, इंडिया' के नारे लगाए। विश्व कप का खिताब जीतने का करोड़ों क्रिकेट प्रशंसकों का वर्षों का इंतजार खत्म होते ही जम्मू से लेकर हैदराबाद, पटना और पुणे समेत देश के विभिन्न हिस्सों में लोग एक दूसरे के गले मिलते और नाचते नजर आए।

बारबाडोस में भारत द्वारा दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में हराए जाने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्रिकेट खिलाड़ियों ने करोड़ों भारतीयों का दिल जीत लिया है।


उन्होंने मैच को ऐतिहासिक बताते हुए सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, "चैंपियंस (विजेता)! हमारी टीम शानदार तरीके से टी-20 विश्व कप जीत कर घर ले आई है! हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है।"


लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी व कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने भी भारतीय टीम की जीत पर बधाई थी। उन्होंने लिखा कि भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया।


बारबाडोस में भारतीय समयानुसार रात करीब साढ़े 11 बजे मैच समाप्त होते ही खुशी से झूमते प्रशंसक सड़कों पर उतर आए और उन्होंने पटाखे जलाए। पूरे देश ने इस जीत का जश्न मनाया जो आधी रात के बाद भी कई घंटों तक जारी रहा।

इस अवसर पर दिल्ली के इंडिया गेट पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हुए और उन्होंने जीत का जश्न मनाया।

मुंबई में हवाई अड्डे पर प्रशंसक ढोल की थाप पर नाचते नजर आए और सड़कों पर कई लोग वाहनों के ऊपर चढ़ गए।

कोलकाता में क्रिकेट प्रशंसकों ने सड़कों पर पटाखे जलाए। बेंगलुरु में ‘टीम इंडिया' की पोशाक पहने कई प्रशंसक पब और खाने-पीने की दुकानों के बाहर नाचते नजर आए।

सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या से लोगों ने बधाई संदेश और जश्न की तस्वीरें एवं वीडियो साझा किए। एक क्रिकेट प्रशंसक ने 'पीटीआई भाषा' से कहा, "हम बहुत खुश हैं। जब हमने पिछली बार जीत दर्ज की थी तब मैं बच्चा था। चिल्लाने से मेरे गले में दर्द हो रहा है, लेकिन हम दो दिन तक जश्न मनाएंगे।"

जम्मू में बच्चों और बुजुर्गों ने आतिशबाजी और 'भारत माता की जय' के नारे लगाकर जश्न मनाया। एक अन्य क्रिकेट प्रशंसक ने कहा, "पूरा देश जश्न मना रहा है। यह हमारे लिए दिवाली जैसा है।"

प्रधानमंत्री मोदी ने टी20 विश्वकप जीतने पर भारतीय क्रिकेट टीम से बात की

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों से फोन पर बात की और उन्हें टी20 विश्वकप जीतने पर बधाई दी। अधिकारियों ने बताया कि मोदी ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को उनकी शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने फाइनल मुकाबले में विराट कोहली की पारी के लिए उनकी भी प्रशंसा की और साथ ही भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की सराहना की। शर्मा और कोहली, दोनों ने टी20 विश्वकप जीतने के बाद क्रिकेट के इस प्रारूप के अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से संन्यास लेने की घोषणा की है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने फाइनल मुकाबले के अंतिम ओवर के लिए हार्दिक पांड्या तथा बाउंड्री पर डेविड मिलर का कैच पकड़ने के लिए सूर्यकुमार यादव की तारीफ की। उन्होंने जसप्रीत बुमराह के योगदान की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने कोच राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट में योगदान के लिए आभार जताया।

Advertisement
Tags :
ChampionsRejoiceCricketFeverCricketFrenzyCricketManiaHindi NewsNationalJubilationNationalPrideOvernightCelebrationsSportsCelebrationsT20TriumphT20WorldCupChampionsVictoryParadeWorldChampions
Advertisement