For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

साकार हुआ स्वप्निल का सपना, कांस्य पर निशाना

07:51 AM Aug 02, 2024 IST
साकार हुआ स्वप्निल का सपना  कांस्य पर निशाना
स्वप्निल कुसाले। - प्रेट्र
Advertisement

शेटराउ, 1 अगस्त (एजेंसी)
तेज होती दिल की धड़कनों को थामकर खाली पेट रेंज पर उतरे भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने फोकस बनाये रखते हुए शानदार वापसी की और देश को ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में पहली बार कांस्य पदक दिलाया । क्वालीफिकेशन में सातवें नंबर पर रहे स्वप्निल ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 451.4 स्कोर करके तीसरा स्थान हासिल किया।
एक समय वह छठे स्थान पर थे जिसके बाद उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया। भारत का इन खेलों में यह तीसरा कांस्य है। इससे पहले मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में कांस्य जीता था। भारत के ओलंपिक इतिहास में पहली बार निशानेबाजों ने तीन पदक एक ही खेलों में जीते हैं। कुसाले ने पदक जीतने के बाद कहा, ‘मैंने कुछ खाया नहीं और पेट में गुड़गुड़ हो रही थी। मैने ब्लैक टी पी और यहां आ गया। हर मैच से पहले रात को मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।’ उन्होंने कहा ,‘आज दिल बहुत तेजी से धड़क रहा था। मैने श्वास पर नियंत्रण रखा और कुछ अलग करने की कोशिश नहीं की।’
चीन के लियू युकुन (463.6) ने स्वर्ण और यूक्रेन के सेरही कुलिश (461.3) ने रजत पदक जीता। अपने आदर्श क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की तरह रेलवे में टीसी कुसाले पहली स्टैंडिंग सीरिज के बाद चौथे स्थान पर थे । कुसाले 2015 से मध्य रेलवे में काम करते हैं । उनके पिता और भाई जिला स्कूल में शिक्षक हैं और मां गांव की सरपंच हैं।
महिला वर्ग में अंजुम मौदगिल और सिफत कौर 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशंस स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं। अंजुम क्वालीफिकेशन दौर में 18वें और सिफत 31वें स्थान पर रहीं। अपने दूसरे ओलंपिक में भाग ले रही अंजुम ने महिलाओं की 3पी स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में 584 अंक हासिल किये जबकि सिफत ने 575 अंक जुटाये।

हॉकी : बढ़त बनाने के बाद बेल्जियम से हारा भारत

पेरिस : हाफटाइम तक एक गोल से बढ़त बनाने के बावजूद भारत को पेरिस ओलंपिक की पुरूष हॉकी स्पर्धा में मौजूदा चैम्पियन बेल्जियम ने बृहस्पतिवार को पूल बी के मैच में 2-1 से हरा दिया। क्वार्टर फाइनल के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम के लिये अभिषेक ने 18वें मिनट में गोल किया। बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके बढ़त बनाई जो आखिर तक कायम रही। भारत को अब अगला मैच शुक्रवार को आस्ट्रेलिया से खेलना है।
मुक्केबाजी : निकहत जरीन की एकतरफा हार दो बार की विश्व चैम्पियन निकहत जरीन (50 किलो) का ओलंपिक पदक जीतने का सपना बृहस्पतिवार को एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता चीन की वू यू से 0-5 से अप्रत्याशित और एकतरफा हार के साथ खत्म हो गया।
बैडमिंटन : लक्ष्य सेन क्वार्टर फाइनल में लक्ष्य सेन पुरुष एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में हमवतन एचएस प्रणय को 21-12, 21-6 से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। उधर एशियाई खेलों की चैंपियन और पदक की प्रबल दावेदार सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी क्वार्टर फाइनल में आरोन चिया और सोह वूई यिक की मलेशिया की जोड़ी के खिलाफ शिकस्त के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गई।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×