For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘हरित क्रांति’ के प्रणेता स्वामीनाथन नहीं रहे

08:24 AM Sep 29, 2023 IST
‘हरित क्रांति’ के प्रणेता स्वामीनाथन नहीं रहे
Advertisement

चेन्नई, 28 सितंबर (एजेंसी)
देश की ‘हरित क्रांति’ में अहम योगदान देने वाले प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन का बृहस्पतिवार को यहां निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे। उनके परिवार में तीन बेटियां हैं। उनकी एक बेटी डॉ. सौम्या स्वामीनाथन विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व मुख्य वैज्ञानिक हैं। स्वामीनाथन का कुछ वक्त से उम्र संबंधी बीमारियों के लिए इलाज चल रहा था। उन्होंने बृहस्पतिवार को यहां अपने आवास पर सुबह सवा 11 बजे अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताया और कहा कि कृषि क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान ने लाखों लोगों के जीवन को बदला और राष्ट्र के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के निदेशक एके सिंह ने कहा कि स्वामीनाथन के निधन से कृषि अनुसंधान, शिक्षा और विस्तार के एक ऐसे युग का अंत हो गया, जो आसान नवाचार से भरा हुआ था। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और पीआर पांडियन सहित किसान संगठनों के नेताओं ने स्वामीनाथन के निधन पर शोक जताया। कांग्रेस ने उन्हें हरित क्रांति का प्रमुख वैज्ञानिक वास्तुकार बताया और कृषि क्षेत्र में उनके योगदान की प्रशंसा की।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने अपने पीछे एक समृद्ध विरासत छोड़ी है, जो दुनिया को मानवता के लिए एक सुरक्षित और भूख-मुक्त भविष्य की ओर ले जाने में मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, ‘डॉ. एमएस स्वामीनाथन के निधन से गहरा दुख हुआ। हमारे देश के इतिहास में एक बहुत ही नाजुक दौर में, कृषि में उनके अभूतपूर्व योगदान ने लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया।’ उन्होंने कहा, ‘मैं डॉ. स्वामीनाथन के साथ अपनी बातचीत को हमेशा संजोकर रखूंगा।’
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, पुरषोत्तम रूपाला, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और किसान नेता राकेश टिकैत ने उनके निधन पर शोक जताया।

पुलिस सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कल

चेन्नई : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन का अंतिम संस्कार पुलिस सम्मान के साथ 30 सितंबर को किया जाएगा। आधिकारिक विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गयी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×