मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सर्वेक्षण अनुमान हरियाणा में कांग्रेस, जम्मू-कश्मीर में असमंजस

08:09 AM Oct 06, 2024 IST
सिरसा से फोटो -एएनआई

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार शाम मतदान समाप्त होते ही ‘एग्जिट पोल’ आ गए। लगभग सभी सर्वेक्षणों के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने के संकेत हैं। जम्मू-कश्मीर में खंडित जनादेश की संभावना के बीच कांग्रेस और नेशनल कान्फ्रेंस (नेकां) गठबंधन के आगे रहने का अनुमान है। अब देखना यह होगा कि सर्वेक्षणों के ये अनुमान 8 अक्तूबर को वोिटंग मशीन के आंकड़ों से कितना मेल खाते हैं।

Advertisement

हरियाणा में मिलेंगी 65 से अधिक सीटें : कांग्रेस

भाजपा तीसरी बार भी बनाएगी सरकार : सैनी

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 अक्तूबर
हरियाणा में दस वर्षों से विपक्ष में बैठी कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता वापसी कर सकती है। सत्तासीन भाजपा के लिए जीत की हैट्रिक लगाना मुश्किल होगा। उधर, जम्मू-कश्मीर में खंडित जनादेश की संभावना के बीच नेशनल काॅन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस का गठबंधन बहुमत के करीब पहुंच सकता है। शनिवार को हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल और सर्वे रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।
हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में पूर्ण बहुमत के लिए 46-46 विधायकों की जरूरत है। अधिकांश एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को इससे कहीं अधिक सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। सर्वे रिपोर्ट्स के अुनसार, आम आदमी पार्टी और जननायक जनता पार्टी का खाता खुलने की कम ही गुंजाइश है। निर्दलीय और इनेलो-बसपा गठबंधन के भी 10 से नीचे ही विधायक रह सकते हैं।
एनडीटीवी इंडिया के 'पोल आॅफ पोल्स' की मानें तो हरियाणा में कांग्रेस को 50 से 64 और भाजपा को 22 से 32 सीटें मिल सकती हैं। ध्रुव रिसर्च के अनुसार, कांग्रेस को 50 से 64, जबकि भाजपा को 27 सीटें मिल सकती हैं। सीएनएन-24 के मुताबिक कांग्रेस को 59, भाजपा को 21 और अन्य को 10 सीटें मिलने की संभावना है। इंडिया टुडे-माई एक्सिस के मुताबिक कांग्रेस को 59, भाजपा को 21 और अन्य को दो से आठ सीटें मिलने की उम्मीद है।
इस बीच, कांग्रेसी नेता 65 के आसपास सीटें मिलने का दावा कर रहे हैं। वहीं, कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का दावा है कि 8 अक्तूबर को भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है, हरियाणा में तीसरी बार डबल इंजन की सरकार होगी।
इससे पहले फरवरी 2005 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 67 सीटों के प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की थी। 1999 से 2005 तक ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व में रही सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा चुनावों में निकला था और इनेलो 9 सीटों पर सिमट गई थी।
2019 में फेल हुए थे ज्यादातर सर्वे : 2019 के विधानसभा चुनाव में अधिकांश एग्जिट पोल फेल हुए थे। उस समय भाजपा की 60 से 75 तक सीटें दिखाई गई थीं। हालांकि आज तक का सर्वे सही साबित हुआ था, जिसमें भाजपा को 40 और कांग्रेस को 30 प्लस सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। यही नतीजे भी आए थे।

Advertisement

नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने एग्जिट पोल को ‘टाइम पास' बताया। उन्होंने कहा कि मैं सभी शोरगुल को नजरअंदाज कर रहा हूं, क्योंकि केवल 8 अक्तूबर के आंकड़े ही मायने रखेंगे। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि कांग्रेस-नेकां गठबंधन सरकार बनाने के लिए आरामदायक स्थिति में है। वहीं, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी।

Advertisement