For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सूरजकुंड मेला : कलाकारों ने जमाया रंग

10:55 AM Feb 05, 2024 IST
सूरजकुंड मेला   कलाकारों ने जमाया रंग
फरीदाबाद में रविवार को सूरजकुंड मेले की मुख्य चौपाल पर प्रस्तुति के दौरान हरियाणवी व पंजाबी कलाकार। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 4 फरवरी
सूरजकुंड की वादियों में 2 फरवरी से शुरू हुआ और 18 फरवरी तक चलने वाले 37वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्त शिल्प मेले में हर दिन प्रख्यात कलाकारों द्वारा नई-नई प्रस्तुतियां देकर पर्यटकों का मनोरंजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में रविवार को कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा की कला अधिकारी थिएटर तानिया जीएस चौहान एवं कला अधिकारी नृत्य सुमन डांगी की देखरेख में देश-विदेश के विभिन्न कलाकारों ने अपनी गायन, नृत्य व हास्य कला शैली के माध्यम से छोटी चौपाल पर बैठे पर्यटकों का खूब मनोरंजन किया। छोटी चौपाल के करीब से गुजरने वाले पर्यटक लोक कलाकारों की मनोहारी प्रस्तुतियों को एकटक देखते हुए नजर आये।
छोटी चौपाल पर एक ओर जहां कलाकारों ने अपने देश की संस्कृति को नृत्य के माध्यम से दर्शाया। वहीं दूसरी ओर गुजरात से आए कलाकारों ने डांडिया व मनिहारो रास के साथ-साथ टिपनी नृत्य की शानदान पेशकश से पर्यटकों का मन मोहा। हास्य कलाकार डा. राजीव ने अपनी हास्य कला से पर्यटकों को हंसाकर लोटपोट कर दिया। हरियाणा की भगवती ग्रुप महिला लोकगीत मंडली ने सुंदर नृत्य कला का प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त सिंगर सुखदास व हरेंद्र सिंह की अगुवाई में पंजाब पुलिस बैंड ने पंजाबी फोक बैंड की भव्य प्रस्तुति दी। सुखदास ने पंजाबी गीत, शालू श्रीवास्तव ने कत्थक नृत्य और आंध्रप्रदेश के कलाकारों ने गोलगू नृत्य की आउटस्टेंडिंग प्रस्तुतियां देकर पर्यटकों को थिरकने पर विवश कर दिया। छोटी चौपाल पर हो रही मनमोहक प्रस्तुतियों के दौरान इंदू कपूर व राज आर्य ने कौशलपूर्वक मंच संचालन किया।
मेले में प्रतिदिन पर्यटकों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। मेला परिसर में पर्यटक जहां एक ओर विभिन्न झूलों का आनंद उठा रहे हैं, वहीं जगह-जगह कलाकारों के साथ झूमते भी नजर आ रहे हैं। फूड कोर्ट की स्टालों पर विभिन्न लजीज व्यंजनों का स्वाद भी पर्यटक चख रहे हैं।

Advertisement

सरदार पटेल की रैप्लिका के साथ सेल्फी

मेले में भावी पीढ़ी सरदार वल्लभभाई पटेल के देश के लिए किए गए योगदान को जान सकें, इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। थीम स्टेट गुजरात की ओर से बड़ी चौपाल के पीछे व आपणा घर हरियाणा पैविलियन के नजदीक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रैप्लिका स्थापित की गई है। मेले में आने वाले पर्यटक दिनभर इसके साथ सेल्फी लेना नहीं भूल रहे। साथ ही बच्चे सरदार वल्लभ भाई पटेल के इतिहास को भी जान रहे हैं। यहां पर एकता की प्रतीक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रैप्लिका आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात राज्य में केवडिया के पास स्थित है। यह 182 मीटर की विशाल ऊंचाई पर साधू बेट द्वीप पर खड़ी है। यह भारत में सरदार वल्लभभाई पटेल की महान विरासत को प्रदर्शित कर रही है। मूर्तिकार राम वी सुतार द्वारा तैयार यह प्रोजेक्ट 2018 में जनता के लिए खुला था। वास्तुकला का यह अद्भुत कार्य एकता और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। इसी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की रैप्लिका को यहां सूरजकुंड मेले में लगाया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement