मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सेहत और ऊर्जा से भरा सुपर ब्रेकफास्ट

08:32 AM Apr 23, 2024 IST
Advertisement

राजकुमार ‘दिनकर’
हर उम्र के लिए अलग-अलग फूड का महत्व होता है। बुजुर्गों के लिए दलिया महज सुविधाजनक फूड भर नहीं है बल्कि उनके लिए यह सुपर फूड है। वे इसे चाहे नाश्ते में खाएं या डिनर में, उनके लिए इसके फायदे ही फायदे हैं। अगर 50 साल से ऊपर की उम्र के लोग सुबह नाश्ते में दलिया लेते हैं,तो उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। दलिये के सेवन से वे दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे और दलिये का पचाना भी उनके लिए बहुत आसान होता है।
हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दलिया सिर्फ बूढ़ों का भोजन है। दलिया हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें भरपूर पोषक तत्व पाये जाते हैं। अगर आप युवा हैं और जरूरत से ज्यादा वजनदार हो गए हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आपके लिए भी दलिये का वही महत्व है जो बूढ़ों के लिए है। दरअसल दलिये में कैलोरी कम पायी जाती है, जबकि प्रोटीन और आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए यह हेल्दी तरीके से वजन कम करने में मदद करता है।

फाइबर का भंडार
दलिये में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरे होने का अहसास देता है। दलिये का फाइबर एक उत्कृष्ट किस्म के रेचक यानी पेट साफ करने का काम करता है। यह मानव आंतों के साथ-साथ मानव शरीर के पाचनतंत्र में जो विषाक्त पदार्थ अपशिष्ट के रूप में मौजूद होते हैं, उन्हें यह अपने साथ लपेटकर आंतों से बाहर निकाल देता है। इस तरह दलिया पेट की बहुत अच्छी तरह से सफाई कर देता है। यह सफाई इसमें फाइबर होने के कारण होती है।
मांसपेशियों को बनाता है मजबूत
दलिये में मांसपेशियों को न सिर्फ मजबूती देने बल्कि उनकी वृद्धि की भी क्षमता होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही कई विटामिनों का भी यह स्रोत होता है। जाहिर है इससे मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है। दलिये में मैग्नीशियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने के साथ मस्तिष्क के सही विकास के लिए जरूरी है। चूंकि दलिये में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारी नसों को शांत रखने और स्वस्थ रखने में मददगार है, इसलिए रात के समय दलिया खाने से बेहतर नींद आती है।
कैल्शियम और विटामिन ई का भंडार
दलिया में फास्फोरस, मैग्नीज जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। जिस वजह से यह न सिर्फ हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि इन्हें चिकना भी रखता है। जिस कारण असमय होने वाले कई तरह के जोड़ों के दर्द पास नहीं फटकते। दलिये में प्रोटीन भरपूर होने के कारण यह मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ाता है, नतीजतन हम ज्यादा कैलोरी जलाता है।
ब्रेन फूड भी है दलिया
खान-पान के जानकार और प्रोफेशनल डाइटीशियन बेहिचक कहते हैं कि दलिया एक ब्रेन फूड है, क्योंकि इसके नियमित सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और जब भी हम किसी काम में खुद को लगाते हैं तो हमारी काम की गुणवत्ता बेहतर होती है, क्योंकि हमारा मस्तिष्क उर्वर ढंग से काम कर रहा होता है। दलिये में मैग्नीशियम मिलता है और विटामिन ई भी। मैग्नीशियम से जहां शरीर में दर्द नहीं होता, वहीं विटामिन ई हमारी त्वचा को मजबूत बनाने में मददगार होती है।
इस तरह देखें तो दलिया एक सुपर फूड है और इसके खाने के फायदे सबको होते हैं। चाहे 15 साल का किशोर खाए, 25 साल का नौजवान खाए या अन्य किसी उम्र का व्यक्ति दलिये का सेवन करे, यह अपने भरपूर पोषक गुणों के कारण सबके लिए फायदेमंद है।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement