मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सुक्खू आज से संभालेंगे कांग्रेस के चुनाव प्रचार की कमान

07:38 AM Apr 04, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 3 अप्रैल (हप्र)
हिमाचल में लोकसभा की चार सीटों पर चुनाव और विधानसभा की 6 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर उम्मीदवारों के चयन में पीछे चल रही कांग्रेस के चुनाव प्रचार की कमान बृहस्पतिवार से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू संभालेंगे। मुख्यमंत्री कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में बृहस्पतिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक के बाद जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे। मुख्यमंत्री 6 अप्रैल को कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक में भाग लेने दिल्ली जाएंगे। जानकारी के अनुसार 8 अप्रैल तक कांग्रेस प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों के साथ साथ छह विधानसभा सीटों में उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान करेगी।
मंडी, हमीरपुर संसदीय क्षेत्रों के पार्टी उम्मीदवार लगभग तय : कांग्रेस सूत्रों के अनुसार मंडी तथा हमीरपुर संसदीय क्षेत्रों से पार्टी के उम्मीदवार लगभग तय हैं। मंडी से पार्टी मौजूदा सांसद व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में है। हमीरपुर से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा का चुनाव में उम्मीदवार बनना तय माना जा रहा है। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से पूर्व मंत्री आशा कुमारी अथवा जगजीवन पाल में से किसी एक को उम्मीदवार बनाया जा सकता है।
संसदीय हलकों के चुनाव प्रभारियों को मोर्चे पर लगाया
चुनावी रण के उम्मीदवारों के ऐलान से पहले पार्टी के संसदीय हलकों के चुनाव प्रभारियों को मोर्चे पर उतार दिया गया है। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज मंडी में बैठक कर चुनावी रणनीति तय की। इसके अलावा उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री बीते कुछ दिन से ऊना में मोर्चा संभाले हुए हैं। शिमला संसदीय क्षेत्र के चुनाव प्रभारी शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर दो दौर की बैठकें चुनाव को लेकर कर चुके हैं। तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी व कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष चंद्रशेखर हमीरपुर में मोर्चा संभाले हुए हैं। कृषि मंत्री चंद्र कुमार कांगड़ा के मोर्चे पर डटे हैं।
विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवारों के चयन की समस्या
कांग्रेस के समक्ष विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवारों के चयन की दिक्कत है। खासतौर पर लाहौल स्पीति, बड़सर और सुजानपुर में कांग्रेस के समक्ष समस्या है। सुजानपुर से कांगड़ा बैंक के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक कुलदीप सिंह पठानिया का नाम चर्चा में है। कुटलैहड़ से कांग्रेस विवेक शर्मा, गगरेट से पूर्व विधायक राकेश कालिया, बड़सर से मंजीत डोगरा तथा धर्मशाला से पूर्व महापौर देवेंद्र सिंह जग्गी को उम्मीदवार बना सकती है। कांग्रेस बेशक लाहौल स्पीति में पूर्व भाजपा सरकार में मंत्री रहे डॉ राम लाल मारकंडा पर दाव खेलने की सोच रही है, मगर क्षेत्र के कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता इसका विरोध कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement