For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सुक्खू सरकार अब चिड़ियाघर के जानवरों को देगी ‘गोद’

08:13 AM Oct 09, 2024 IST
सुक्खू सरकार अब चिड़ियाघर के जानवरों को देगी ‘गोद’
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 8 अक्तूबर
भारी आर्थिक संकट से जूझ रही हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार अब राज्य के चिड़ियाघरों में रखे गए वन्य जीवन को भी गोद लेने के लिए पेश करेगी ताकि इन वन्य जीवों की अच्छी तरह से देखभाल हो सके।
यह घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज शिमला में वन्य प्राणी सप्ताह के समापन अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए की।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्वयं एक मोनाल पक्षी को गोद लेने की भी घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने राज्य के लोगों से प्रदेश के पार्कों और चिड़ियाघरों में रखी विभिन्न प्रजातियों के वन्यजीवों को गोद लेने का  आह्वान किया। उन्होंने कहा कि  किसी भी जानवर को गोद लेने से न केवल उनकी देखभाल करने में  मदद मिलती है बल्कि प्राकृति के संरक्षण और संवर्द्धन के प्रति मनुष्य की समझ व प्रतिबद्धता और अधिक गहरी हो जाती है। मुख्यमंत्री ने तीतर प्रजातियों के संरक्षण पर व्यापक अध्ययन करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति बनाने की भी घोषणा की। यह समिति इस प्रजाति के संरक्षण के लिए एक ठोस रणनीति तैयार करेगी ताकि आने वाली पीढ़ियां भी इस खूबसूरत प्रजाति को देख सके और इसके बारे में जानकारी हासिल कर सके। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के चिड़ियाघरों के लिए एकीकृत टिकट प्रणाली विकसित करने की घोषणा की। प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को इस प्रणाली का लाभ मिलेगा और राजस्व के स्रोत भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इससे अर्जित होने वाले आय को वन्य प्राणियों के संरक्षण, संवर्द्धन और अधोसंरचना विकास पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने स्पीति घाटी के ‘सरचू’ को संरक्षण रिजर्व के रूप में शामिल करने की भी घोषणा की, जिसका उद्देश्य यहां के पारिस्थितिकी और वन्य जीव गलियारों की रक्षा करना है
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इसके दृष्टिगत देहरा में 680 करोड़ रुपये की लागत से एक अन्तरराष्ट्रीय स्तर के चिड़ियाघर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इस चिड़ियाघर का पहला चरण जून-2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दुर्गेश अरणय ज्यूलोजिकल पार्क और स्पिति वाइल्ड लाइफ डिविजन के लिए दो नई वेबसाइट का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने जिला शिमला के तहसील ठियोग के लायक राम और शवानु राम को वन्यजीव संरक्षण के प्रति किए गए प्रयासों के लिए सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने वन्यजीव संरक्षण के लिए विभाग के अधिकारियों को उत्कृष्ट कार्य तथा वन्यजीव सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement