For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शराब की कमाई से मालामाल होगी सुक्खू सरकार

09:11 AM Mar 04, 2024 IST
शराब की कमाई से मालामाल होगी सुक्खू सरकार
Advertisement

शिमला, 3 मार्च (हप्र)
सियासी संकट में फंसी हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार शराब की कमाई से मालामाल होगी। प्रदेश में नयी आबकारी नीति के तहत 2100 ठेकाें की नीलामी की प्रक्रिया 5 मार्च से शुरू हाे रही है। ठेकाें की यह नीलामी 8 जगहाें पर हाेगी। इसकी तिथियां सभी जगह अलग अलग तय कर दी गई है। ठेकाें की नीलामी से विभाग ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 2700 कराेड़ रुपए का राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। यह वित्त वर्ष 2023-24 के मुकाबले 200 कराेड़ ज्यादा है।
प्रदेश मंत्रिमंडल ने कल राज्य की नयी आबकारी एवं कराधान नीति काे मंजूरी दी है। इसके तहत विभाग नए वित्त वर्ष में अपने काराेबार काे बढ़ाने के लिए कई कदम उठाने जा रहा है। विभाग ने पड़ाेसी राज्याें से शराब के अवैध काराेबार काे राेकने के लिए अंग्रेजी शराब की कीमताें में 50 से 100 रुपए प्रति बोतल की कटाैती की है। इसके अलावा विभाग अपने हर यूनिट में स्मार्ट शाॅप खाेलेगा और हाई एंड लिकर वैन चलाएगा। इसके अलावा डिपार्टमेंटल स्टाेर में भी विभाग वाइन बेचने की तैयारी में है।

लाइसेंस फीस भी तय

विभाग ने एल-2, एल-14,एल-14 ए की लाइसेंस फीस भी तय कर दी है। यह दाे लाख रूपए प्रति टेंडर तय की गई है। इसके अलावा कंट्री लीकर की टेंडर फीस 25 हजार रूपए तय की गई है। आवेदनकर्ता एक से ज्यादा ठेके के लिए अप्लाई नहीं कर सकेगा।

Advertisement

अनाज आधारित शराब की जाएगी तैयार

छाेटे उद्यमियाें काे प्राेत्साहित करने के लिये विभाग फ्रूट वाइन के अलावा अब ग्रेन बेस्ड वाइन यानी मॉल्ट वाइन भी तैयार करेगा। यानी अब अनाज से भी प्रदेश में शराब तैयार हाेगी, जिसकी डिमांड काफी रहती है। नीलामी के तहत सिरमाैर में 5 मार्च से ठेकाें की नीलामी शुरू हाे रही है। यह नीलामी डीआरडीए हाॅल में हाेगी। इसके लिए आवेदक 4 मार्च को अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं। कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में भी 5 मार्च काे ठेकाें की नीलामी हाेगी। बिलासपुर, कुल्लू, लाहाैल, पांगी, साेलन और किन्नौर में 6 मार्च काे जबकि ऊना, नुरपूर, चंबा, शिमला और बीबीएन बद्दी में ठेकाें की नीलामी 7 मार्च काे हाेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×