मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

केंद्र से मदद के लिए सुक्खू ने दिल्ली में डाला डेरा

07:34 AM Jul 16, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 15 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश में हुए तीन उपचुनाव में जीत दर्ज करने के बाद उत्साहित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू केंद्र से मदद की बैसाखियां हासिल करने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। दिल्ली में मुख्यमंत्री का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का कार्यक्रम है। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात का वक्त मांगा था। पीएमओ से मुलाकात तय होने के बाद मुख्यमंत्री दिल्ली रवाना हुए हैं।
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर प्रदेश हित की पैरवी करेंगे। सुक्खू सरकार ने प्रदेश में ओपीएस बहाल कर दी है। ओपीएस की बहाली के बाद 1.36 लाख के करीब कर्मचारियों को सरकार ने पेंशन का भुगतान करना है। हालांकि 2003 के बाद सरकारी नौकरी में भर्ती इन कर्मचारियों की पेंशन का भुगतान सेवानिवृत्ति के बाद पड़ेगा, मगर 2003 से इन कर्मचारियों के वेतन से काटी गई एनपीएस की रकम के साथ साथ सरकार के हिस्से की राशि केंद्र सरकार के कोष में जमा है। प्रदेश सरकार लगातार इस राशि को हिमाचल को वापस लौटाने की मांग केंद्र से कर रही है।
माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री पीएम मोदी से करीब 9 हजार करोड़ की इस रकम की वापसी की मांग केंद्र से करेंगे। गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहले ही कह चुकी हैं कि कोष में जमा यह रकम कर्मचारियों की है, प्रदेश सरकार की नहीं। लिहाजा जो भी कर्मचारी आवेदन करेगा उसे इसकी वापसी होगी। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री, पीएम से रायल्टी बढ़ाने के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement