For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सुक्खू मंत्रिमंडल की बैठक 14 को

08:06 AM Feb 13, 2024 IST
सुक्खू मंत्रिमंडल की बैठक 14 को
Advertisement

शिमला, 12 फरवरी (हप्र)
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक 14 फरवरी को शिमला में होगी। बैठक में जहां राज्य के वित्त वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट को मंजूरी दी जाएगी वहीं राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले नामांकन को लेकर भी रणनीति बनेगी। मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू को 17 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश करना है। मंत्रिमंडल की बैठक को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रपत्र जारी कर दिया है। विधानसभा सत्र में के दौरान कई विधेयक भी पेश किए जाने हैं। इन विधेयकों को भी मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलनी है। इस बार बजट सत्र ज्यादा लंबा नहीं होगा, लिहाजा कम समय में ज्यादा काम करना है। कुल मिलाकर मंत्रिमंडल की इस बैठक में सरकार अपनी विधानसभा सत्र को लेकर रणनीति बनाएगी।
इससे पहले मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू आज दिल्ली गए हैं जहां पर राज्यसभा उम्मीदवार का नाम फाइनल किया जाएगा। उनका आज ही शिमला लौट आने का कार्यक्रम है। राज्यसभा में कौन नामांकन भरेगा यह अभी तक फाइनल नहीं हुआ है। इसका खुलासा एक दो दिन में किया जाएगा। राज्यसभा के नामांकन से पहले कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला भी शिमला आ रहे हैं। वह 14 फरवरी को शिमला में होंगे और इसी दिन नेताओं के साथ शाम को उनकी बैठक होगी। इसमें नामांकन की रणनीति बनाई जाएगी। वैसे यह रिवायत रही है कि सत्तापक्ष के द्वारा जो प्रत्याशी लाया जाता है उसको सर्वसम्मति से राज्यसभा भेेजा जाता है। मगर इस बार अभी तक सत्तारूढ़ दल इसे लेकर आशंकित है। लिहाजा इसके लिए कांग्रेस व्यापक रणनीति बनाएगी। सदन में कांग्रेस के पास बहुमत के आंकड़े से ज्यादा संख्या बल है। ऐसे में उसे दिक्कत नहीं होनी चाहिए परंतु क्रॉस वोटिंग का खतरा हमेशा बना रहता है।

हिमाचल विधानसभा का होगा अपना यूट्यूब चैनल

शिमला (हप्र) : अपनी उच्च परंपराओं और देश की पहली ई-विधानसभा के लिए विख्यात हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही जल्द ही पूरा देश व दुनिया देखेगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा अपना यूट्यूब चैनल आरम्भ करने पर काम कर रही है और ये चैनल जल्द ही लॉन्च कर दिया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज शिमला में एक पत्रकार वार्ता में ये बात कही। उन्होंने कहा कि इस चैनल के शुरू हो जाने से हिमाचल विधानसभा की कार्यवाही ऑनलाइन देखी जा सकेगी। विधानसभा के बजट सत्र से पूर्व औपचारिक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि 14वीं विधानसभा का 5वां बजट सत्र परम्परा के मुताबिक राज्यपाल के अभिभाषण से 14 फरवरी को शुरू होगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार बजट सत्र की केवल 13 बैठकें रखी गई हैं। ऐसे में राज्यपाल के अभिभाषण वाले दिन ही परम्परा से हटकर इस बार शोकोदगार भी होगा। मुख्यमंत्री सुक्खू 17 फरवरी को राज्य का वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट विधानसभा में पेश करेंगे। बजट पर चार दिन चर्चा होगी जिसका समापन मुख्यमंत्री के जवाब के साथ होगा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि विधानसभा जल्द ही बेस्ट रिपोर्टिंग अवार्ड को बहाल करेगी। ये पुरस्कार विधानसभा के बजट, मौनसून और शीतकालीन सत्र के दौरान बेहतरीन रिपोर्टिंग करने वाले संवाददाता को हर साल दिया जाता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×