मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गन्ने का मूल्य मंत्रियों के साथ बैठक बेनतीजा

01:30 PM Aug 23, 2021 IST

चंडीगढ़, 22 अगस्त (एजेंसी)

Advertisement

गन्ने के मूल्यों में बढ़ोतरी की मांग कर रहे किसानों ने पंजाब के जालंधर में रेल पटरियों और राष्ट्रीय राजमार्गों को बाधित करना जारी रखा है क्योंकि उनके प्रतिनिधियों और राज्य के मंत्रियों के बीच बैठक का कोई निर्णय नहीं निकल सका। अब अगले दौर की बैठक सोमवार को कृषि विशेषज्ञों के साथ होने वाली है। काफी संख्या में किसानों ने शुक्रवार को मांगों के समर्थन में अनिश्चितकालीन हड़तान शुरू की ताकि गन्ना के मूल्य में बढ़ोतरी और गन्ना के बकाये के भुगतान के लिए पंजाब सरकार पर दबाव बनाया जा सके। वरिष्ठ किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने रविवार को बैठक के बाद कहा कि आज की बैठक से बहुत कुछ हासिल नहीं हो सका। इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला। बहरहाल उन्होंने कहा कि सरकार ने आश्वासन दिया है कि अगले 15 दिनों के अंदर निजी मिलों के बकाये का भुगतान हो जाएगा और सहकारी मिलों का भुगतान सितंबर के पहले हफ्ते तक होगा।

किसानों के एक अन्य वरिष्ठ नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि गन्ना के मूल्यों में बढ़ोतरी की उनकी मांग पूरी होने तक जाम जारी रहेगा। किसानों के जाम से रेलगाड़ियों एवं वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है। हालांकि आपातकालीन वाहनों को आनेजाने की अनुमति है। बैठक का ब्यौरा देते हुए डल्लेवाल ने कहा कि उत्पादन लागत के मुद्दे पर सरकार ने स्वीकार किया है कि अधिकारियों ने उन्हें सही फीडबैक नहीं दिया और जालंधर की बैठक में इन मुद्दों पर गहन चर्चा होगी।

Advertisement

सहकारिता मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि कृषि विशेषज्ञों, सहकारिता एवं कृषि विभागों के अधिकारी जालंधर में किसानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे और उत्पादन लागत के आकलन पर काम होगा। यह पूछने पर कि गन्ना उत्पादक 400 रुपये प्रति क्विंटल की मांग कर रहे हैं तो उन्होंने कहा कि सरकार का काम किसानों के साथ ही उद्योग के हितों को देखना है।

Advertisement
Tags :
गन्नेबेनतीजामंत्रियोंमूल्य