मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सुदेश भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट ने छेड़ा जान बचाने का अभियान

10:05 AM Jul 17, 2024 IST
कैथल छात्रों को सीपीआर प्रशिक्षण देते डाॅ. बीरबल दलाल, सुनील शर्मा। -हप्र
Advertisement

कैथल, 16 जुलाई (हप्र)
सुदेश भंडारी चैरिटेबल ट्रस्ट एवं जिला रेडक्रॉस सोसाइटी कैथल के सहयोग से जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार आईएएस कैथल के मार्गदर्शन में सीपीआर प्रशिक्षण और नशा मुक्ति को लेकर प्रदेशभर में एक अभियान शुरू किया गया है।
इस कड़ी में जिला रेडक्रॉस सोसाइटी कैथल में सीपीआई प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव रामजी लाल ने बताया कि इस प्रशिक्षण में सीपीआर का प्रशिक्षण देकर लोगों की जान को बचाया जा सकता है। इसलिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा. बीरबल दलाल ने इस शिविर में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आए हुए अभ्यर्थियों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया एवं प्राथमिक सहायता और होम नर्सिंग का प्रशिक्षण भी दिया गया।
सेक्रेटरी रामजी लाल ने बताया कि देश की 140 करोड़ की आबादी में कुछ प्रतिशत लोगों को ही सीपीआर के बारे में पता है। ऐसे लोगों को इस तकनीक की जानकारी का प्रशिक्षण दिया जाए तो बहुत सी जिंदगी को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सीपीआर एक प्राथमिक चिकित्सा तकनीक है, जिसका उपयोग आप तब तक कर सकते हैं जब तक किसी की सांस नहीं चल रही हो एवं उसका दिल रुक गया हो। सीपीआर किसी की जान बचा सकता है। सीपीआर में छाती को दबाना और मुंह से सांस देकर किया जाता है। इस मौके पर प्रवक्ता सुनील कुमार, विक्रम, दीपक कुमार दलाल, पवन कुमार, रामपाल व रेडक्रॉस के सभी कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement