For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चुनौतियों से जूझकर कारोबार में कामयाबी

11:42 AM Feb 15, 2024 IST
चुनौतियों से जूझकर कारोबार में कामयाबी
Advertisement

नरेंद्र कुमार

Advertisement

पूरी दुनिया में नौकरियों की किल्लत हो रही है। दूसरी तरफ दुनिया में संपत्ति बनाने की दर इतिहास में सबसे तेज है। आज हर साल 20 खरब डॉलर की नई संपदा (एसेट्स) निर्मित हुई हैं। जाहिर है ये सब नये-नये दिमागी कारोबारों से हो रही है। मतलब साफ है कि नौकरी करने के मुकाबले अपना बिजनेस करने में कई गुना कामयाबी की संभावनाएं होती हैं। दुनियाभर के जितने बेहतरीन ब्रेन हैं, वे नौकरियां नहीं करते बल्कि कारोबार करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी से लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और ओबामा से लेकर जो बाइडेन तक अमेरिकी राष्ट्रपति अकसर युवाओं से कहते हैं कि नौकरी पाने वालों की जगह बेहतर है, नौकरी देने वाले बनें।
कहना भले आसान हो, लेकिन अपने कारोबार में कामयाबी पाना आसान नहीं है। सवाल है अपने कारोबार में निश्चित सफलता कैसे हासिल करें, जिससे हमारी अपनी महत्वाकांक्षाएं तो पूरी हों ही, साथ ही युवा कई लोगों को जॉब भी दे सकें?

अपने सपने पर दृढ़ रहे

यह स्टार्टअप का जमाना है। आज नये व्यवसायी स्टार्टअप के बारे में सोचते हैं और यह इसलिए पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान है, क्योंकि बाजार में आपके बेहतरीन आइडिये के लिए पूंजी है। लेकिन देखा गया है कि 100 में 90 स्टार्टअप फेल हो जाते हैं। इसकी बड़ी वजह है कि स्टार्टअप का सपना देखने वाले ज्यादातर पहली एक-दो असफलताओं के बाद ही अपने सपने पर दृढ़ नहीं रहते। जबकि जल्दबाजी में कारोबार शुरू करना भी सही नहीं है और जब एक बार शुरू कर लें तो जल्दबाजी में बंद करना भी ठीक नहीं। ओरियो होटल चेन स्टार्टअप शुरू करने वाले रितेश अग्रवाल पहले तीन सालों तक नाकामयाब रहे। लेकिन वे अपने सपने पर दृढ़ रहे और 6 हजार करोड़ की होटल रूम्स चेन कारोबार के मालिक बन गये और वह भी बिना किसी होटल की एक ईंट लगाए। बस, उन्हें अपने सपने पर भरोसा था।

Advertisement

कारोबार को बुनियाद से सीखिए

जो भी कारोबार आप शुरू करना चाहते हों, जरूरी है कि उसे बुनियाद से सीखें। दुनिया के किसी भी कारोबार में हर समय लाखों लोग एक साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं। इस रेस में वही जीतते हैं, जो उस कारोबार की कड़ी-कड़ी से वाकिफ हो। बिल गेट्स जब 80 के दशक में माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उस समय अमेरिका में करीब एक हजार युवक उन्हीं की तरह कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ बड़ा करने के लिए दिन-रात लगे थे। लेकिन बिल गेट्स में दूसरों के मुकाबले फर्क यह था कि वह भले कॉलेज ड्राप आउट थे, लेकिन न केवल डेस्कटॉप के सपने में दिन-रात जी रहे थे बल्कि इन सबके बारे में हर बुनियादी चीज के जानकार थे। अंततः विंडो बनाने में और रोजमर्रा के ऑफिस वर्क के लिए सॉफ्टवेयर डेवलप करने में उन्हें ही कामयाबी मिली।

मजबूत हो नेटवर्क

अपना व्यवसाय करते समय चौबीसों घंटे सजग मुद्रा में रहना चाहिए। वहीं जरूरी है अपने समान रुचि के सभी नेटवर्क से लगातार टच में रहें। कंप्यूटर हार्डवेयर क्षेत्र की बड़ी हस्ती शिव नाडार एक दफ्तर में कलर्क थे। लेकिन वे कंप्यूटर की बॉडी से लेकर फंक्शन की समूची गतिविधि पर जबरदस्त दिलचस्पी रखते थे। बस कुछ बड़ा करने की धुन थी। उसी तरह की रुचि व क्षेत्र के लोगों के साथ उनका संपर्क था। दिल्ली में एक गैराज में दफ्तर खोलकर एचसीएल की नींव रख दी।

अधीनस्थों को प्रोत्साहन दें

कामयाबी एक चेन रिएक्शन होती है। अगर आप सिर्फ अपनी मेहनत और दिमाग की बदौलत कामयाब हैं तो वह कामयाबी सीमित रहेगी। कामयाबी दिन दूनी, रात चौगुनी तभी होगी, जब आपके ही जैसे आपके मातहत लोग भी सोचने लगें। अपने मातहतों को इतना प्रोत्साहित करें, वह अपने दिमाग का स्वतंत्र इस्तेमाल करें और आपकी कामयाबी में योगदान करें। लेकिन यह संभव होगा, जब आप अधीनस्थों का पूरा ध्यान रखें।

ग्राहक सचमुच महत्वपूर्ण है

किसी भी कारोबार की कामयाबी का अंतिम बिंदु उस उत्पाद या सेवा का उपभोक्ता ही होता है। इसलिए ग्राहक या उपभोक्ता को देवता मानें यानी उसे बेहतर से बेहतर सेवा या गुणवत्तापूर्ण उत्पाद देने की कोशिश करें। अगर आपका ग्राहक आपसे सुतुष्ट-खुश रहेगा तो कामयाबी आपसे कभी दूर नहीं जायेगी।
-इ. रि.सें.

Advertisement
Advertisement