मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कृषि विभाग द्वारा मक्की के बीज पर दी जाएगी सब्सिडी

07:45 AM Jul 01, 2024 IST
गुरमीत सिंह खुड्डियां
Advertisement

चंडीगढ़, 30 जून (हप्र)
पंजाब के कृषि और किसान कल्याण विभाग ने खरीफ की फ़सल की मक्की के हाइब्रिड बीज पर सब्सिडी देने और 4700 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर मक्की की प्रर्दशनी लगाने का फ़ैसला किया है। इस बारे में आज यहां एक प्रैस बयान में पंजाब के कृषि और किसान कल्याण मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पीएयू) द्वारा प्रमाणित और सिफ़ारिश किए हाइब्रिड मक्की के प्रति 1 किलोग्राम बीज की खरीद पर किसान 100 रुपए की सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं। हाइब्रिड सावन की फ़सल की मक्की के बीज के लिए सब्सिडी प्रति किसान अधिक से अधिक 5 एकड़ क्षेत्रफल या 40 किलोग्राम बीज के लिए मुहैया करवाई जाएगी। राज्य के किसानों को कुल 2300 क्विंटल मक्की का बीज सब्सिडी पर उपलब्ध करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि कुल 4700 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर मक्का की प्रर्दशनियां लगाई जाएंगी, जिसके लिए किसानों को खाद, कीटनाशकों आदि सहित अलग-अलग सामग्री के लिए प्रति हेक्टेयर 6000 रुपए की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि धरती निचले पानी को बचाने और राज्य के किसानों को पानी की अधिक उपभोग वाली धान की फ़सल से छुटकारा दिलाने के लिए राज्य सरकार ने रिकार्ड 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल पर सावन की फ़सल की मक्का की बिजाई करने का लक्ष्य निश्चित किया है, जो पिछले साल के मुकाबले लगभग दोगुना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement