मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

लेयरिंग से बाहर स्टाइल, गर्माहट अंदर

08:46 AM Jan 23, 2024 IST
Advertisement

दीप्ति अंगरीश
फैशन ट्रेंड में सबसे आगे दिखना किसे बेहतर नहीं लगता। सभी चाहती हैं कि सर्दी की हाड़ कंपाने वाली हवाएं आपके आस-पास नहीं फटकें। ऐसे में लेयरिंग फैशन आपके लिए उम्दा है। सर्दी में शरीर को गर्म रखना भी जरूरी है और फैशन के बिना कहीं जा नहीं सकते। ऐसे में जाहिर है कि जब आप कई कपड़ों की लेयरिंग करते हैं, तो इससे लेयर के बीच गरमाहट होती जाती है। कई लेयर में गरमाहट के जमा होने से आपका शरीर तेजी से गर्म होने लगता है। हम बाहर की सर्दी का मुकाबला करने के लिए तैयार होते हैं। जबकि एक लेयर ड्रेस पहनने पर हीट को जमा होने में बहुत समय लगता है और शरीर को हीट मेंटेन करने में भी दिक्‍कत आती है।

कपड़े पहनने की स्मार्ट ट्रिक

बता दें कि लेयरिंग कोई फैशन क्लॉथ या एक्सेसरीज नहीं है। यह कपड़े पहनने की स्मार्ट ट्रिक है जो आपको बाहर से स्टाइल और अंदर से गर्माहट देगी। लेयरिंग फैशन के बारे में आपने बहुत पढ़ा व सुना होगा, लेकिन वो सब बातें वेस्टर्न वियर में फिट होती हैं। जब बात इंडियन वियर की आती हो, तो उसमें लेयरिंग के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं होती। इस ठिठुरन भरे मौसम में बाहर जाना है। लेकिन मोटे-मोटे कपड़ों में जकड़ जाएंगे, तो कहां मिलेगा स्टाइल? हमें और आपको चाहिए सर्दी का ऐसा फैशन जिसमें आउटफिट का लश्कारा भी हो और बॉडी कोजी-कोजी भी रहे। इसके लिए आप अब अपनाएं लेयरिंग के ये फैशन फंडा।

Advertisement

बेस लेयर का चयन

लेयरिंग का बेस्ट रूल है बेस लेयर का उम्दा चयन हो। आप सलवार-कमीज पहन रही हैं, तो ट्रेडिशनल लुक के लिए कुर्ता और मॉडर्न लुक के लिए सलवार को लेयर का बेस बनाएं। लेयर बनाते समय ध्यान रहे कि फिटिंग और कम्फर्ट में कोई कमी नहीं हो।

लेयरिंग की करें शुरुआत

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लेयरिंग होने पर आप धीरे-धीरे अपनी सुविधा के अनुसार अपने शरीर के तापमान को कम या ज्‍यादा कर पाते हैं जिससे सर्द-गर्म नहीं लगता। जानकार सलाह देते हैं कि सबसे नीचे आप वो फैब्रिक पहनें जो आपकी स्किन की नमी को बनाए रखें. बॉडी को गर्म रखे और वजन में हल्‍का हो। इसके बीच में आप ऐसा फैब्रिक पहनें जो आपके बॉडी हीट को अंदर ही रोक सके। इसके लिए आप सिंथेटिक या नेचुरल मेटेरियल का स्‍वेटशर्ट या टॉप पहन सकते हैं।
बेस लेयर का चयन करने के बाद लेयर्स आउटफिट में बढ़ाएं। मसलन कुर्ती या कमीज पर जैकेट या श्रग की लेयर बनाएं। इससे आउटफिट स्टाइलिश लगेगा और ठंडी हवाएं आपके पास नहीं आएंगी। सलवार-कमीज को कलर देने के लिए स्कार्फ या दुपट्टा पहनें। इसकी ड्रेपिंग स्टाइलिश तरीके से करें।

प्रिंट्स और पैटर्न की जुगलबंदी

लेयरिंग में प्रिंट्स और पैटर्न की जुगलबंदी करना जरूरी है, जैसे- आप डार्क शेड का प्लेन कुर्ता पहन रही हैं, तो इसके साथ प्रिंटेड स्कार्फ या जैकेट पहनें या इसका विपरीत भी पहन सकती हैं। यह इंडियन वियर की यूनीक लेयरिंग तकनीक है।

टेक्स्चर से लेयरिंग

लेयरिंग सिर्फ कपड़ों के अंदर कपड़े पहनना नहीं होता। यानी रंगों, पैटर्न या फैब्रिक से भी लेयरिंग की जाती है। आप सिल्क कुर्ते के साथ मोटी कॉटन का दुपट्टा पहनें। इंडो वेस्टर्न पहन रही हैं तो क्रोशिया या सलाई से बना स्टोल पहनें।

एक्ससेरीज से लेयरिंग

एक्ससेरीज से आपकी लुक को नई पहचान मिलती है। इस मौसम में एक्ससेरीज कपड़ों में छिप जाती हैं। ऐसे में इससे परहेज नहीं करें। पहनें, पर बहुत सारी नहीं, सिर्फ एक या दो। इससे एक्ससेरीज उभरेंगी। यह लेयरिंग का यूनीक तरीका है। तो देर किस बात की, अभी से ही लेयरिंग फैशन की शुरुआत करें।

Advertisement
Advertisement