मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अपने जन्मदिन पर स्कूलों में त्रिवेणी लगाएंगे विद्यार्थी

12:36 PM Jun 28, 2023 IST

चंडीगढ़, 27 जून (ट्रिन्यू)

Advertisement

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब अपने जन्म दिन पर स्कूल परिसर में त्रिवेणी (पीपल, बरगद व नीम) के पौधे लगाएंगे। पौधरोपण का कार्यक्रम करवाने की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधकों की होगी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से मंगलवार को इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तथा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। यह योजना प्रदेश के सभी स्कूलों में एक जुलाई से लागू की जाएगी।

पत्र के अनुसार विद्यार्थियों में अध्यात्मिकता, ज्ञान, भाईचारा एवं एकता को बढ़ावा देने के लिए पीपल, बरगद, नीम (त्रिवेणी) लगाने के लिए प्रेरित करें। स्कूल में जिस भी विद्यार्थी का जन्म दिन हो उसे त्रिवेणी लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। निदेशालय ने कहा है कि पूर्व में स्कूल में भले ही त्रिवेणी लगी हो लेकिन इस वर्ष भी त्रिवेणी लगवाना सुनिश्चित करें। इस संबंध में सभी स्कूल प्रबंधक जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से पहली रिपोर्ट 31 जुलाई तक निदेशालय को भेजेंगे।

Advertisement

हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अध्यापकों को तीन दिन का प्रतिपूर्ति अवकाश दिया जाएगा। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा मंगलवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देश में कहा गया है कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान बहुत से अध्यापकों ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है। ऐसे अध्यापकों को निदेशालय द्वारा तीन दिन के लिए प्रतिपूर्ति अवकाश दिया जाना मंजूर किया गया है। यह अवकाश 15 अगस्त से पहले-पहले कभी भी लिया जा सकता है। परिषद के अनुसार अध्यापकों को यह अवकाश लेने से पहले प्रशिक्षण केंद्र द्वारा दिया गया रीलिविंग पत्र अवकाश आवेदन के साथ लगाना होगा। इसी सूरत में अध्यापकों को तीन दिन का प्रतिपूर्ति अवकाश मिलेगा।

Advertisement
Tags :
जन्मदिनत्रिवेणीलगाएंगेविद्यार्थीस्कूलों