For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बोर्ड परीक्षाओं के 5 दिन बाद छात्रों को जमा करवाने होंगे टैब

08:06 AM Mar 15, 2024 IST
बोर्ड परीक्षाओं के 5 दिन बाद छात्रों को जमा करवाने होंगे टैब
फाइल फोटो
Advertisement

जींद, 14 मार्च (हप्र)
जिले में 10वीं और 12वीं कक्षा में जिन विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की तरफ से टैबलेट मिले थे, उनको अब यह टैब अपनी बोर्ड की अंतिम परीक्षा के पांच दिन बाद स्कूल में जमा करवाने होंगे। जो विद्यार्थी स्कूलों में इन टैब को जमा नहीं करवाएंगे, उनका परीक्षा परिणाम होल्ड कर लिया जाएगा।
शिक्षा विभाग ने दसवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दिए गए टैबलेट को लेकर शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस पर अमल करना अनिवार्य किया गया है। राजकीय हाई स्कूल में पढऩे वाले दसवीं के विद्यार्थियों को अंतिम परीक्षा के बाद पांच दिन में टैबलेट और सिम जमा करवाने होंगे। इसके बाद सिम को निष्क्रिय किया जाएगा। इसी प्रकार से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढऩे वाले दसवीं कक्षा के विद्यार्थी, यदि दूसरे स्कूल में दाखिला लेने के लिए स्कल छोड़नेे का प्रमाण पत्र लेते हैं, तो उनसे टैबलेट लिया जाएगा। यदि वह एसएलसी नहीं लेते तो टैबलेट उनके पास ही रहेंगे। इसी प्रकार 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के पास टैबलेट रहेंगे। बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को अंतिम परीक्षा के पांच दिन के अंदर टैबलेट, चार्जर, सिम और अन्य सामान जमा करवाना होगा। स्कूल मुखिया और संबंधित कक्षा इंचार्ज कॉल के माध्यम से बच्चों को टैबलेट वापस करने बारे सूचित करेंगे। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि सभी विद्यार्थियों द्वारा स्कूल में टैबलेट वापस जमा करवा दिए गए हैं। टैबलेट मिलने के बाद उनका रिकॉर्ड भी रखा जाएगा।

25500 को दिए गए हैं टैब

जिले के लगभग 25500 विद्यार्थियों को टैब दिए गए थे। विभाग ने निर्देश दिए हैं कि गुम होने की स्थित को छोडक़र जो विद्यार्थी टैबलेट वापस नहीं करेंगे, उनका परीक्षा परिणाम भिवानी बोर्ड द्वारा रोक लिया जाएगा।
ऐसे विद्यार्थियों का परिणाम डिजिलॉकर पर भी अपलोड नहीं किया जाएगा।
इस मामले में आनंद सहारण जिला गणित विशेषज्ञ ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं के बाद विद्यार्थियों से टैबलेट वापस लेने के आदेश आ चुके हैं। जो 5 दिन के अंदर जान- बूझकर टैबलेट जमा नहीं करवाएगा, बोर्ड द्वारा उसका परिणाम रोका जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×