For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कोर्ट की फंक्शनिंग पर रिसर्च करें विद्यार्थी : जस्टिस बिंदल

09:02 AM Aug 08, 2023 IST
कोर्ट की फंक्शनिंग पर रिसर्च करें विद्यार्थी   जस्टिस बिंदल
रोहतक स्थितआईआईएम में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम के समापन सत्र को संबोधित करते संस्थान के निदेशक धीरज शर्मा। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 7 अगस्त (हप्र)
सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस राजेश बिंदल ने कहा कि आईआईएम रोहतक को कोर्ट की फंक्शनिंग पर रिसर्च करनी चाहिए, ताकि आने वाले समय में मुकदमों की संख्या को कम किया जा सके। जस्टिस बिंदल ने हिंदी एवं अंग्रेज़ी भाषा के अलावा क्षेत्रीय भाषाएं सीखने के महत्व पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि आईआईएम रोहतक के भावी ग्रेजुएट्स टेक्नोलॉजी और एआई का लाभ उठाकर भारतीय नागरिकों के लिए न्यायप्रणाली को त्वरित बना सकते हैं।
जस्टिस राजेश बिंदल आईआईएम रोहतक में आयोजित दो दिवसीय इंडक्शन एवं ओरिएन्टेशन प्रोग्राम के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
जस्टिस बिंदल ने कारोबार के अनुकूल माहौल के निर्माण में न्यायपालिका की भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कमर्शियल मुकदमों की सही हैंडलिंग तथा इसमें एआई जैसी आधुनिक तकनीकों के उपयोग से कारोबार के माहौल को अनुकूल बनाया जा सकता है।
आईआईएम रोहतक के डायरेक्टर प्रोफेसर धीरज शर्मा ने मुश्किल प्रवेश प्रक्रिया में सफलता पाने वाले छात्रों को बधाई दी और संस्थान में उनका स्वागत किया। उन्होंने आईआईएम रोहतक द्वारा दो नए पांच वर्षीय प्रोग्रामों -इंटेग्रेटेड प्रोग्राम इन लॉ (आईपीएल) और इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेन्ट (आईपीएम) के नए बैच शुरू करने की घोषणा की। दोनों प्रोग्राम आईआईएम में अपनी तरह के पहले प्रोग्राम हैं।
उन्होंने बताया कि आईपीएल के छात्रों को पांच वर्ष खत्म होने पर बीबीए और एलएलबी दोनों डिग्री मिलेगी, वहीं आईपीएम के छात्रों को बीबीए और एमबीए की डिग्री मिलेगी। नए बैच में 20 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के छात्र शामिल हैं। आईपीएम 5 बैच और आईपीएल 3 बैच में तकरीबन 50 फीसदी महिलाएं हैं।
आईआईएम प्रवक्ता मनीषा यादव ने बताया कि पहले दिन के प्रख्यात प्रवक्ताओं में चन्द्रशेखर घोष, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, बंधन बैंक, डॉ. सत्यपाल सिंह, संसद सदस्य, डॉ. मोंटेक सिंह आहलूवालिया, पूर्व डिप्टी चेयरमैन, भारतीय योजना आयोग शामिल थे, जो उद्घाटन समारोह के दौरान मौजूद रहे।
इंडक्शन प्रोग्राम के दौरान आईआईएम रोहतक की फैकल्टी ने छात्रों के साथ बातचीत की, उन्हें संस्थान के नियमों, संस्कृति एव मूल्यों से परिचित कराया।

Advertisement

‘सफलता के लिए उत्साह, कड़ी मेहनत और समर्पण ज़रूरी’

बंधन बैंक के एमडी एवं सीईओ चन्द्रशेखर घोष ने कहा कि नए बैच के छात्रों को शिक्षा का उपयोग लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए करना चाहिए। इसके लिए छात्रों को सहानुभूति जैसे गुणों को अपनाना होगा, आम आदमी की समस्याओं एवं जीवन के प्रति समझ विकसित करनी होगी। इन सब पहलुओं का ध्यान में रखते हुए लोग-उन्मुख समाधान विकसित करने होंगे। उन्होंने बताया कि किस तरह बंधन बैंक ने भारत के सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थान के रूप में सफलता हासिल की है। उन्होंने छात्रों से कहा कि सफल बनने के लिए उत्साह, कड़ी मेहनत और समर्पण बहुत ज़रूरी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement